scriptमकर संक्रांति : सतरंगी आसमान के बीच छाएगा पीएम मोदी और डोरेमान का जादू | Market of kites made on Makar Sankranti | Patrika News
शाजापुर

मकर संक्रांति : सतरंगी आसमान के बीच छाएगा पीएम मोदी और डोरेमान का जादू

पतंगबाजी का जुनून चढ़ा सातवें आसमान पर, बाजार में सजी पतंग की दुकानें

शाजापुरJan 09, 2018 / 11:03 am

Lalit Saxena

patrika

cricketers,Makar Sankranti,sky,shajapur news,doremon,modi kite,

शाजापुर. मकर संक्रांति १४ जनवरी को मनाई जाएगी। इसके पूर्व ही कंपकंपाती सर्दी में पतंगों का जादू आसमान पर सिर चढ़कर बोल रहा है। डोरेमोन और सिजुका से लेकर फिल्म स्टार एवं क्रिकेटरों के पोस्टर से सजी पतंगे आसमान में लहरा रही हैं। वहीं मोदी पतंग भी बाजार में बिक रही है। अनेक वैराइटी की पतंगें बाजार में बिक रही हैं। पतंग विके्रताओं की मानें तो आने वाले दिनों में पतंगबाजी का जुनून सातवें आसमान पर होगा।

कार्टून केरेक्टरों का जादू
बच्चों की दिल की गहराइयों में उतरा कार्टून केरेक्टरों का जादू अब आसमान की ऊंचाइयों पर चढ़ता जा रहा है। मात्र 5-१० रुपए में मिलने वाली इन पतंगों को बच्चे हवा के झोंकों में लहरा रहे हैं। इन दिनों विभिन्न प्रकार की पतंगों से आसमान रंगीन हो गया है। इस वर्ष जहां कुछ नई वैराइटियों ने लोगों का दिल जीता है, वहीं कुछ ऐसी भी पंतगें हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो है। जो लोगों को नोटबंदी के ऐतिहासिक फैसले को याद दिलाती हैं।

मांजे में बरेली ज्यादा ही पसंद की जा रही

मांजे में बरेली ज्यादा ही पसंद की जा रही है। चाइना डोर पर प्रतिबंध लगा हुआ है। पतंग व्यवसायियों के मुताबिक पांच दिन बाद संक्रांति का पर्व है, जिसके चलते ग्राहकी तेज हो गई है। आगामी चार-पांच दिन में पतंग का व्यवसायी दो-तीन गुना बढ़ जाएगा। इस वर्ष लोगों को पतंगबाजी कुछ ज्यादा ही पसंद आ रही है।

रात की रानी लालटेन पतंग
दिनभर रोशनी से भरे आसमान में पतंगबाजी करने के बाद लोग रात्रि में लालटेन पतंग उड़ाने का आनंद ले रहे हैं। इस पतंग को थोड़ा बढ़ाकर इसकी डोर के साथ इलेक्ट्रिक लालटेन बांध दी जाती है। जो आसमान में पहुंचकर तारे की भांति टिमटिमाती है।

गणतंत्र दिवस की तैयारी को लेकर किया मंथन
शाजापुर. जिले में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को गरिमामय रूप से मनाने के लिए सोमवार को कलेक्टर श्रीकांत बनोठ की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर बनोठ ने कृषि, बाल विकास परियोजना, वन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, आदिवासी विकास, शिक्षा, उद्योग, स्वास्थ्य, नगरपालिका, पशुचिकित्सा विभाग के अधिकारियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभागीय योजनाओं पर आधारित झॉकियां तैयार करने के निर्देश दिए।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का होगा आयोजन
समारोह में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को गरिमामय सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्मिलित करने के निर्देश दिए। साथ ही नगरपालिका एवं विद्युत विभाग को गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर निर्बाध विद्युत प्रदाय रखने के निर्देश दिए। एसडीएम मिनाश्री सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्टेडियम ग्राउण्ड में मुख्य समारोह प्रात: 9 बजे से प्रारंभ होगा। सभी कार्यालय प्रमुख अपने-अपने कार्यालयों में प्रात: 7.30 बजे से 8 बजे तक ध्वजारोहण करें।

Home / Shajapur / मकर संक्रांति : सतरंगी आसमान के बीच छाएगा पीएम मोदी और डोरेमान का जादू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो