scriptडोरेमोन, सिजुका के साथ आसमां में छाएंगे मोदी और राहुल | Modi and Rahul will be surrounded by Dormon, Sijuka | Patrika News
शाजापुर

डोरेमोन, सिजुका के साथ आसमां में छाएंगे मोदी और राहुल

मकर संक्रांति : छाने लगा पतंगों का जादू, बाजार में सजी दुकानें, फिल्म स्टार एवं क्रिकेटरों के पोस्टर से सजी पतंगों से बाजार सजे, तिल-गुड की अनेक वैरायटियों में मिल रही मिठाई

शाजापुरJan 11, 2019 / 12:34 am

Lalit Saxena

patrika

modi,rahul,kites,Makar Sankranti,

शाजापुर. मकर संक्रांति में अभी तीन दिन शेष है। १४ जनवरी को यह पर्व मनाया जाएगा। इसके पूर्व ही कंपकपाती सर्दी में पतंगों का जादू आसमान पर सिर चढ़कर बोल रहा है। डोरेमोन, सिजुका से लेकर फिल्म स्टार एवं क्रिकेटरों के पोस्टर से सजी पतंगों से बाजार सज गए हैं। वहीं शाम होते ही शहर में युवकों द्वारा पतंगबाजी की जा रही है। रंग-बिरंगी पतंगे आसमान में लहरा रही हैं। इस बार मोदी पतंग भी बाजार में बिक रही है। अनेक वैरायटी की पतंगें बाजार में सज-धजकर बिक रही हैं। पतंग विके्रताओं की मानें तो पतंगों की बंपर ग्राहकी संक्रांत के एक दिन पहले ही रहती है, लेकिन नए साल की शुरुआत से ही पतंगों की बिक्री में तेजी आईहै।ग्रामीण क्षेत्र के अलावा शहर में भी पतंगें बिकना शुरू हो चुकी है। संक्रांत पर पतंगबाजी का जुनून सातवें आसमान पर रहेगा।
बच्चों की दिल की गहराइयों में उतरा कार्टून केरेक्टरों का जादू अब आसमान की ऊंचाइयों पर चढ़ता जा रहा है। मात्र 5-१० रुपए में मिलने वाली इन पतंगों को बच्चे हवा के झोंकों में लहरा रहे हैं। इन दिनों विभिन्न प्रकार की पतंगों से आसमान रंगीन हो गया है। बाजारों में भी जगह-जगह पतंगों की दुकानें सजने लगी हैं। बाजार में अनेक वैरायटियों में पतंग उपलब्ध है। वहीं कुछ ऐसी भी पंतगें है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो हैं।
मांजे में बरेली ज्यादा ही पसंद की जा रही है। चाइना डोर पर प्रतिबंध लगा हुआ है। पतंग व्यवसायियों के मुताबिक तीन दिन बार संक्रांति का पर्व है, जिसके चलते ग्राहकी तेज हो गई है। आगामी दो-तीन दिन में पतंग का व्यवसायी दो-तीन गुना हो जाएगा। इस वर्ष लोगों को पतंगबाजी कुछ ज्यादा ही पसंद आ रही है।
रात की रानी लाल टेन पतंग
दिनभर रोशनी से भरे आसमान में पतंगबाजी करने के बाद लोग रात्रि में लालटेन पतंग उड़ाने का आनंद ले रहे हैं। इस पतंग को थोड़ा बढ़ाकर इसकी डोर के साथ इलेक्ट्रिक लालटेन बांध दी जाती है। जो आसमान में पहुंचकर तारे की भांति टिमटिमाती है।
गजक की दुकानें सजी
खास तौर पर तिल-गुड से बनी मिठाई संक्रात पर्व पर बनाई जाती हैं। लेकिन सर्दी शुरू होते ही शहर में अनेक जगह गजक सहित तिल गुड़ की मिठाई की दुकान सजी हुई है। जहां शाम होते ही भीड़ लग जाती है। बताया जाता है कि सर्दी के मौसम तिल-गुड की मिठाई सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होती है। यही वजह है कि इन दिनों गजक की जमकर बिक्री हो रही है। शहर के नईसड़क क्षेत्र में राजस्थान सहित अन्य क्षेत्र से आए गजक व्यवसायी अपनी दुकान लगाए बैठे हैं।

Home / Shajapur / डोरेमोन, सिजुका के साथ आसमां में छाएंगे मोदी और राहुल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो