scriptदो हजार से अधिक किसानों के नए पंजीयन, अब खरीदी की तैयारी शुरू | New registration of more than two thousand farmers now preparing for | Patrika News
शाजापुर

दो हजार से अधिक किसानों के नए पंजीयन, अब खरीदी की तैयारी शुरू

जिले के ४१ केंद्रों पर १५ मार्च से होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी

शाजापुरFeb 15, 2018 / 11:41 pm

Lalit Saxena

patrika

जिले के ४१ केंद्रों पर १५ मार्च से होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी

शाजापुर. इस बार समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी १५ मार्च से १५ मई तक होगी। इसके लिए प्रशासन व खाद्य विभाग द्वारा तैयारियां शुरू कर दी हैं। पिछले साल के पंजीकृत किसानों को इस बार दोबारा पंजीयन नहीं कराना होंगे, नए किसानों के पंजीयन १५ जनवरी से १५ फरवरी तक किए गए। इस साल २ हजार से अधिक किसानों ने पंजीयन कराया। पिछले साल २७०६७ किसानों ने पंजीयन कराए थे। १४ फरवरी तक २२०८ नए किसानों ने पंजीयन कराया।
इस बार जिले में अल्पवर्षा के चलते ६७४५९ हजार हेक्टेयर में गेहूं की फसल बोई गई है, जबकि पिछले वर्ष १.३० लाख हेक्टेयर रकबा था। अल्पवर्षा के चलते रकबा आधा हो गया। चने के रकबे में इजाफा हुआ है। पिछले साल चना ५४ हजार हेक्टेयर में था तो इस बार ८१२६९ हेक्टेयर में बोवनी हुई है।
इस बार गेहूं की आवक कम होने की आशंका
जिला आपूर्ति अधिकारी एमके भतकारिया ने बताया मंडी में सर्मथन मूल्य पर गेहूं की खरीदी १५ मार्च से शुरू होगी। जो १५ मई तक चलेगी। खरीदी के लिए नई नीति के आदेशानुसार सभी केंद्रों पर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एक माह से नए पंजीयन बनाने और संशोधन का कार्य किया जा रहा था। इस बार १७३५ रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी तय की गई है। पिछले वर्ष १६२५ रुपए में खरीदी की गई थी। १२ फरवरी को भोपाल में आयोजित किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने किसानों को गेहूं की उपज के लिए २००० रुपए समर्थन मूल्य देने की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने १७३५ रुपए समर्थन मूल्य तय किया है, जबकि राज्य सरकार २६५ रुपए किसानों को देगी। जिले में उपज खरीदी के लिए ४१ केंद्र बने हुए हैं।
जिले में पंजीयन प्रक्रिया पूरी हुई
समर्थन मूल्य खरीदी के लिए पंजीयन बनाने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। १५ मार्च से खरीदी शुरू की जाएगी। आगे से जो निर्देश मिलेंगे उस पर कार्य किया जाएगा। नए आदेश मिले हैं। इस बार गेहूं की समर्थन मूल्य भी बढ़ाया गया है।
एमके भतकारिया, जिला आपूर्ति अधिकारी, शाजापुर

Home / Shajapur / दो हजार से अधिक किसानों के नए पंजीयन, अब खरीदी की तैयारी शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो