scriptयहां बड़े वाहनों के जाने पर लगा दी रोक | Restriction on large vehicles going here | Patrika News

यहां बड़े वाहनों के जाने पर लगा दी रोक

locationशाजापुरPublished: Aug 13, 2019 08:58:07 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

रक्षाबंधन पर्व को लेकर यातायात पुलिस ने बदली यातायात व्यवस्था, जगह-जगह स्टॉपर लगाकर आजाद चौक में जाने से रोका चार पहिया और तीन पहिया वाहनों को

patrika

यहां बड़े वाहनों के जाने पर लगा दी रोक

शाजापुर.

रक्षाबंधन की रौनक बाजार में दिखने लगी है। आगामी दिनों में यह चरम पर होगी। शहर से लेकर जिले के ग्रामीण अंचल के लोग खरीददारी के लिए बाजार में आएंगे। दूसरी ओर ग्राहकों को लुभाने के लिए मुख्य रूप से राखियों की दुकान चौक बाजार और नईसडक़ पर लगेंगी। इसके चलते इस क्षेत्र में बुधवार से बड़े वाहनों के प्रवेश पर सख्ती से रोक लगाई जाएगी।

त्योहार पर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र से महिलाएं व अन्य बड़ी संख्या में बाजार में खरीदी करने पहुंच रहे हैं। सबसे ज्यादा भीड़ सराफा बाजार और आजाद चौक में देखी जा रही है। इसके चलते पुलिस भी यहां नजर रख रही है। दरअसल, भीड़ का फायदा उठाकर बदमाश भी वारदात को अंजाम दे देते हैं। पूर्व में त्योहार के समय ठगी, चोरी और लूट जैसी वारदात सामने आ चुकी हैं। चौक बाजार में शहर का राखियों का प्रमुख बाजार लगता है। इसके चलते राखी की खरीदारी के लिए यहां महिलाएं बड़ी संख्या में इसी क्षेत्र में आती हैं। त्योहार के कारण प्रमुख बाजारों में भीड़ बढऩे के कारण 14 अगस्त से प्रमुख बाजारों में तीन व चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर सख्ती से रोक लगाने के लिए यातायात विभाग ने पहल की है। प्रमुख इलाकों में यातायात न बिगड़े इसके लिए यातायात अमला इन क्षेत्रों में तैनात रहेगा। प्रमुख स्थानों पर स्टॉपर लगाने के साथ जवान तैनात किए जाएंगे। यातायात थाने के साथ ही कोतवाली और पुलिस लाइन का बल भी त्योहार पर यातायात और सुरक्षा व्यवस्था के लिए शहर के प्रमुख बाजार में तैनात रहेगा। त्योहार के दौरान शहरभर में लगे शासकीय कैमरों में कैद होने वाली गतिविधियों पर भी पैनी निगाह रखी जाएगी। शहर में करीब 200 स्थानों पर विभिन्न प्रकार के कैमरे लगे हैं। जिन पर सीसीटीएनएस कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है। इसी क्रम में मंगलवार से यातायात पुलिस ने आजाद चौक पहुंचने वाले सभी मार्ग पर स्टॉपर लगाकर यातायात के जवानों को तैनात किया गया। जवानों ने चार पहिया और तीन पहिया वाहनों को आजाद चौक में जाने से भी रोका।

…तो होगी व्यापारियों पर कार्रवाई
त्योहार के दौरान खास तौर पर नई सडक़, मीरकला, किला रोड, सोमवारिया, सराफा बाजार, छोटा चौक, आजाद चौक क्षेत्र में यातायात और भीड़ का दवाब बढ़ेगा। इसके चलते इन क्षेत्रों पर विशेष नजर रहेगी। यातायात जाम की स्थिति न बने, इसके लिए दुकानदारों को सडक़ पर सामान नहीं रखने की हिदायत दी गई है। त्योहार के दौरान भी इस पर नजर रखी जाएगी। यातायात पुलिस का कहना है कि कोशिश की जाएगी कि दुकानदार और ग्राहक दोनों को परेशानी न हो ऐसी व्यवस्था रहे। इसके बावजूद भी अगर कोई दुकानदार सडक़ पर सामान रखकर अव्यवस्था फैलाएगा तो कार्रवाई की जाएगी।

यहां ले गए वाहन, तो होगी फजीहत
त्योहार के दिनों में शहर में राधा टॉकिज, कसेरा बाजार, किला रोड, सोमवारिया बाजार आदि क्षेत्रों में भीड़ रहती है। इसे देखते हुए त्योहार के दिन आमजन अति आवश्यक होने पर ही इन क्षेत्रों में वाहन लेकर जाए। यदि कोई छोटा-मोटा काम है, तो पैदल जाना ही उचित होगा। किला गेट क्षेत्र, तालाब की पाल स्थित जयेश्वर महादेव मंदिर के पास वाहन पार्किंग की जा सकती है। त्योहार के दिनों में मुख्य बाजार में ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित अन्य बड़े वाहन के प्रवेश पर सख्ती से रोक रहेगी। मनाही के बाद भी यदि कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली बाजार में प्रवेश करते पाया गया, तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। नई सडक़ सहित प्रमुख मार्गों पर ट्रैक्टर-ट्रॉली के कारण जाम लगने की स्थिति बनती है। इसे देखते हुए ट्रैक्टर-ट्रॉली को लेकर यातायात अमला सख्ती करेगा।

इनका कहना है
आजाद चौक जाने वाले सभी मार्गों पर स्टॉपर लगाए जाकर यातायात के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। आने वाले तीन दिनों तक आजाद चौक में चार पहिया और तीन पहिया वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। रक्षाबंधन के त्यौहार पर बाजार में बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए उक्त व्यवस्था की गई है।
– सौरव शर्मा, यातायात प्रभारी-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो