scriptमोहर्रम पर अराजकता रोकने पुलिस ने उठाए ये कदम | The steps taken by the police to stop the chaos on Muharram | Patrika News
शाजापुर

मोहर्रम पर अराजकता रोकने पुलिस ने उठाए ये कदम

प्रशासन की समझाइश के बाद भी नहीं माने हुड़दंगी, मशाल जुलूस के दौरान हुए विवाद में पुलिस ने दर्ज की दो एफआइआर, पांच लोग हुए थे घायल

शाजापुरSep 21, 2018 / 11:50 pm

Lalit Saxena

patrika

dispute,injured,moharram,alert,hangama,

शाजापुर. डोल ग्यारस और मशाल जुलूस के एक साथ आने के बाद से जिला प्रशासन ने दोनों धर्म के वरिष्ठजनों को त्योहार शांति व सौहार्द से मनाने की समझाइश दी थी। इसके लिए जगह-जगह बैठकें भी की गई और स्थानीय लोगों को जिम्मेदारी भी दी गई, लेकिन प्रशासन की इस समझाइश के बाद भी हुड़दंगियों ने मशाल जुलूस के दौरान हुड़दंग किया। मामले में कोतवाली पुलिस को दो शिकायतें की गई। पुलिस ने दोनों मामलों में एफआइआर दर्ज की। वहीं दोनों विवाद में 5 लोग घायल भी हो गए।
शहर में गुरुवार को डोल ग्यारस और मशाल जुलूस एक साथ होने से जिला प्रशासन ने पहले से तय किए गए कार्यक्रम अनुसार डोल ग्यारस के सभी डोल और अखाड़ों को रात 10 बजे तक अपने-अपने नियत स्थान पर पहुंचाकर पर्व का समापन करा दिया। इसके बाद रात साढ़े 10 बजे मोहर्रम के तहत मशाल जुलूस शुरू हुआ। इस जुलूस में हजारों की संख्या में मुस्लिम समाजजन शामिल हुए। पुलिस प्रशासन ने जुलूस के दौरान मुंह पर कपड़ा बांधने और हथियार लेकर निकलने पर सख्ती से रोक लगाई थी, लेकिन इसके बाद भी कुछ लोग हथियार और मुंह पर कपड़ा बांधकर नारेबाजी करते रहे।
रास्ते से हटने की बात पर की मारपीट
मशाल जुलूस जब शहर के नई सड़क क्षेत्र में पहुंचा तब रात करीब 12 बजे नई सड़क स्थित निजी होटल के नीचे अपनी दुकान बंद करके खड़े ओमप्रकाश पिता पीरूलाल गोयल निवासी लालखिड़की शाजापुर को जुलूस में पीछे की ओर चल रहे युवकों ने रास्ते से हटने की बात को लेकर गाली-गलौज करते हुए मारपीट की। घायल ओमप्रकाश को उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। कोतवाली पुलिस ने इस मामले में ओमप्रकाश की रिपोर्टपर मारपीट करने वाले 4-5 अज्ञात आरोपियों के खिलाफप्रकरण दर्ज किया है।
पुराने विवाद में चले हथियार, 5 घायल
रात करीब साढ़े 12 बजे जब मशाल जुलूस मनिहारवाड़ी क्षेत्र से गुजर रहा था तो जुलूस के सबसे पीछे चले रहे युवकों पर मनिहारवाड़ी क्षेत्र में रहने वाले 5-6 युवकों ने हथियारों से हमला कर दिया। इस दौरान क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। इस हमले में कुल 5 लोग घायल हो गए। कोतवाली पुलिस के अनुसार जावेद पिता अरब खान निवासी अयोध्या बस्ती ने रिपोर्ट करते हुए बताया कि जुलूस में आगे-पीछे चलने की बात को लेकर जावेद और उसके साथियों के साथ सैफ अली, वसीम पिता अकरम, वसीम पिता असलम, इमरान पिता निजाम सभी निवासी मनिहारवाड़ी ने चाकू सहित अन्य हथियारों से हमला मारपीट की। इस हमले में जावेद और उसके साथी शकील, एजाज सहित दो अन्य को चोट आई।
पथराव करने वालों पर प्रकरण दर्ज
डोल ग्यारस के अवसर पर परंपरानुसार शहर के ज्योतिनगर क्षेत्र से वीर शिवाजी अखाड़ा गुरुवार शाम करीब 7 बजे शुरू हुआ था। जब ये अखाड़ा क्षेत्र की अक्सा मस्जिद के पास पहुंचा तभी यहां पर लगी लिग्गियों पर डंडा लगने की बात को लेकर क्षेत्र के लोगों ने गाली-गलौज करते हुए अखाड़े पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिए थे। इस पथराव में ज्योतिनगर में रहने वाले अखाड़े में शामिल राकेश पिता नारायणसिंह केवट को सिर में चोट आई थी। इस मामले में शुक्रवार दोपहर को लालघाटी पुलिस ने फरियादी राकेश केवट की रिपोर्ट पर इरशाद खां, शमशीर खां, सईद काना, शाकीर, जावेद सभी निवासी ज्योतिनगर के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।
&मशाल जुलूस के दौरान छुटपुछ घटनाएं हुईं। इस मामले में दो एफआइआर भी दर्ज की गई है। उचित कार्रवाई की जाएगी।
शैलेंद्रसिंह चौहान, एसपी-शाजापुर

Home / Shajapur / मोहर्रम पर अराजकता रोकने पुलिस ने उठाए ये कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो