scriptये कैसी स्वच्छता… जहां मन चाहा वहां फेंक दिया कचरा, अब बन गया ट्रेचिंग ग्राउंड | What kind of hygiene ... where the trash thrown in the heart, now beco | Patrika News
शाजापुर

ये कैसी स्वच्छता… जहां मन चाहा वहां फेंक दिया कचरा, अब बन गया ट्रेचिंग ग्राउंड

रहवासी क्षेत्र में खाली भूमि बन गई ट्रेचिंग ग्राउंड, स्वच्छता पर नहीं कोई ध्यान

शाजापुरJan 03, 2019 / 10:05 pm

Gopal Bajpai

patrika

ये कैसी स्वच्छता… जहां मन चाहा वहां फेंक दिया कचरा, अब बन गया ट्रेचिंग ग्राउंड

शाजापुर.
शाजापुर को स्वच्छता में नंबर-वन बनाने की कवायद एक सपना ही बनकर रह गई है। बीते साल सर्वेक्षण टीम के सर्वे के दौरान शहर में डस्टबीन रखकर शहर को स्वच्छ करने की कवायद की गई थी। लेकिन कुछ दिन बाद ही शहर की सडक़ों से लेकर गली मोहल्लों में कचरा, गंदगी नजर आने लगी है। शहर के आसपास कचरे के ढेर लग रहे हैं। जिससे रहवासी भी परेशान है।
शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रेंचिंग ग्राउंड है। जिसको लेकर ग्राम भीलवाडिया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड बनाया जाना है, जिसके लिए नगर पालिका द्वारा कार्रवाई की जा रही है। फिलहाल वार्ड 9 के पास बने ट्रेंचिंग ग्राउंड पर ही कचरे का मलबा फेंका जा रहा है। जिससे रहवासी परेशान है। आए दिन रहवासी उक्त ट्रेचिंग ग्राउंड का विरोध कर चुके हैं। इधर बेरछा रोड पर रेलवे पुलिया के पास खाली पड़ी भूमि पर भी लंबे समय से कचरा फेंका जा रहा है। जो एक ट्रेंचिंग ग्राउंड का रूप ले चुका है। लेकिन इसे हटाने के लिए नगर पालिका ने अभी तक कोई प्रयास नहीं किए हैं। खाली जगह पर पड़े कचरे के ढेर से आसपास के रहवासियों को भी बीमारी का शिकार होना पड़ता है। वहीं राहगीरों को भी बदबू का सामना करना पड़ता है। यहां पड़े कचरे के मलबे पर मवेशियों के झूंड लगे रहते हैं।

कचरे के ढेर से उठता है धुआं
ये कचरे क्षेत्र में तेजी से प्रदूषण फैला रहे हैं। अज्ञात लोगों द्वारा कचरे के ढेर पर आग लगा दी जाती है। जिससे उठने वाला धुआं रहवासियों के लिए बीमारी का कारण बनता जा रहा है। तेजी से फैल रहे इस प्रदूषण से रहवासी भी परेशान है। पहले वार्ड ९ के करीब बने ट्रेचिंग ग्राउंड में अज्ञात लोगों द्वारा आग लगा दी जाती थी, जिससे रहवासी काफी परेशान हुए, जिसकी नगर पालिका में भी शिकायत की गई। बाद में फायर ब्रिगेड की मदद से आग बुझाई गई। इसी तरह बेरछा रोड पर बन रहे कचरे के मलबे पर भी कचरा जलाने के उद्देश्य से आग लगाई जा रही है। जिससे तेजी से प्रदूषण फैल रहा है।

नहीं हुए नालियों की सफाई
शहर में अनेक स्थानों पर सफाई कार्य पूर्ण नहीं हो रहा है। जिससे शहर में अनेक जगह गंदगी फैलती जा रही है। शहर की नालियां सालों से साफ नहीं हो से चोक हो गई। जिससे पानी सडक़ों पर बहने लगा है। बस स्टैंड पर नगर पालिका द्वारा निर्मित दूकानों सामने बनी नालियां पूरी तरह से चोक हो रही है। होटल व्यवसायी द्वारा कचरा फेंकने से नालियां जांच हो रही है। लंबे समय से नालिया साफ नहीं होने से बंद हो गई। अब नाली का पानी दूकानों के आगे फैल रहा है। ये स्थिति पिछले एक सप्ताह से बनी हुई है।

इनका कहना
बेरछा रोड पर रेलवे पुलिया के पास जमा कचरे के ढेर हटाए जाएंगे, जल्द ही इसकी कार्रवाई होगी। साथ ही शहर की नालियों की भी सफाई कराई जाएगी।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ शाजापुर

Home / Shajapur / ये कैसी स्वच्छता… जहां मन चाहा वहां फेंक दिया कचरा, अब बन गया ट्रेचिंग ग्राउंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो