scriptआज मंदिरों में गूंजेंगे राम भक्त के जयकारे… | Will resonate in temples today Ram bhakta's cheers ... | Patrika News
शाजापुर

आज मंदिरों में गूंजेंगे राम भक्त के जयकारे…

धूमधाम से मनेगी हनुमान अष्टमी, जिलेभर में होंगे धार्मिक आयोजन, हनुमान मंदिरों पर हुई आकर्षक विद्युत सज्जा

शाजापुरDec 18, 2019 / 09:39 pm

Piyush bhawsar

Will resonate in temples today Ram bhakta's cheers ...

आज मंदिरों में गूंजेंगे राम भक्त के जयकारे…

शाजापुर.

जिले के सभी हनुमान मंदिरों में गुरुवार को हनुमान अष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए मंदिरों में आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है। दिनभर यहां धार्मिक आयोजनों के साथ भजन-कीर्तन व दर्शन-पूजन का दौर चलता रहेगा।

नगर के अतिप्राचीन डांसी हनुमान मंदिर पर अलसुबह बाबा का अभिषेक किया जाकर आकर्षक शृंगार किया जाएगा। सुबह साढ़े ७ और रात ८ बजे महाआरती की जाएगी। शनिवार अल सुबह से ही बाबा का अभिषेक किया जाकर आकर्षक श्रृंगार कर महाआरती की जाएगी। पुजारी कैलाश जोशी के मुताबिक यहां दिनभर आने वाले दर्शनार्थियों को प्रसाद वितरित किया जाएगा। शाम को बाबा की महाआरती की जाएगी। वैसे तो यहां पूरे वर्ष ही भक्तों का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन जयंती व अष्टमी पर विशेषकर भक्तों की भीड़ उमड़ती है।

इसी प्रकार प्रसिद्ध मुरादपुरा हनुमान मंदिर में अष्टमी के मौके पर सुबह बाबा का अभिषेक और आकर्षक श्रंृगार किया जाएगा। मंदिर पुजारी ने बताया बजरंगबली को महाप्रसादी का भोग लगाया जाएगा। शाम को महाआरती होगी। पुराना अस्पताल परिसर स्थित बालवीर हनुमान मंदिर में भी इस अवसर पर धार्मिक कार्यक्रम होंगे। अष्टमी को लेकर मंदिर पर आकर्षक विद्युत सज्जा भी की गई है। मिंकी मोहल्ला स्थित अतिप्राचीन प्रसिद्ध संकटमोचन हनुमान मंदिर में पूजन-आरती के बाद बाबा को प्रसाद का भोग लगाया जाएगा। इसी प्रकार गिरवर हनुमान मंदिर, हरायपुरा तिराहा स्थित अतिप्राचीन विजयश्री हनुमान मंदिर में भी हनुमान अष्टमी हर्षोल्लास से मनाई जाएगी। हरायपुरा स्थित विजयश्री हनुमान मंदिर में भी प्रसादी का वितरण किया जाएगा। पुजारी श्यामसुंदर पंडिया ने बताया कि अष्टमी पर सुबह ५ बजे बाबा को चौला चढ़ाया जाएगा। इसके बाद अभिषेक व आरती की जाएगी। इसके बाद भक्तों को प्रसादी का वितरण किया जाएगा। दिनभर मंदिर में भक्तों का आना-जाना लगा रहेगा। आयोजन के एक दिन पहले मंदिर पर आकर्षक विद्युत सज्जा की गई।

दर्जनों स्थानों पर होगा सुंदरकांड का आयोजन
हनुमान अष्टमी के चलते नगर के मंदिरों में विशेष साज-सज्जा की गई है। वहीं अधिकांश मंदिरोंं में सुंदरकांड का भी आयोजन किया जाएगा। हनुमान मंदिर के पुजारियों का कहना है कि कई स्थानों पर बुधवार रात से कहीं पर गुरुवार अलसुबह से ही पाठ का आयोजन शुरू हो जाएगा। शहर सहित आसपास के क्षेत्रों की दर्जनों सुंदरकांड मंडलियां अलग-अलग मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ करेंगी।

हनुमान एक, मंदिर अनेक
शहर के लगभग पांच किमी क्षेत्र में छोटे से लेकर बड़े ९० हनुमान मंदिर मौजूद हैं। इनमें कुछ प्रसिद्ध मंदिर हैं तो कुछ घरों में और मोहल्लों में स्थापित हैं। अनुमान अष्टमी पर सभी जगह भजन कीर्तन सहित अनेक आयोजन होंगे।

Home / Shajapur / आज मंदिरों में गूंजेंगे राम भक्त के जयकारे…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो