scriptVIDEO किसानों की जली फसल को प्रशासन ने बनाई जांच टीम, जानिए कैसे तैयार हाेगी रिपाेर्ट | Teem will investigate the brunt crop | Patrika News
शामली

VIDEO किसानों की जली फसल को प्रशासन ने बनाई जांच टीम, जानिए कैसे तैयार हाेगी रिपाेर्ट

– किसानाें की फसल में लगी है आग
– आग से नुकसान का हाेगा आकलन
– किसानाें काे मिलेगा लाभ

शामलीApr 29, 2019 / 08:37 am

shivmani tyagi

gangapurcity news

kisan

शामली। कैराना के सहपत और डुंडूखेड़ा अग्निकांड में भयंकर नुकसान के बाद प्रासन की आंखें भी खुल गई हैं। प्राशासन ने अग्निकांड की जांच के लिए पांच अलग-अलग टीमों का गठन किया है। टीमों ने जहां नायब तहसीलदार की देखरेख किसानों की क्षति की रिपोर्ट बनानी शुरू कर दी है। आग के कारणों का भी पता लगाया जा रहा है। आग में जिन किसानों का वास्तविक नुकसान हुआ है, उन्हें मुआवजा भी दिया जाएगा।
विदित हो कि शनिवार को कैराना क्षेत्र के गांव सहपत के जंगल में आग धधक गई थी। तेज हवाओं के चलते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। डुंडूखेड़ा के जंगल तक फैल गई थी। किसानों का दावा था कि हरियाणा में सुलगी आग की चिंगारी से भारी तबाही का यह कृय सामने आया है। आग के तांडव में किसानों की लगभग दो हजार बीघा गेहूं, ईंख की ज्यादातर फसलों के राख होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आलम यह था कि एक तरफ आग बराबर फैल रही थी, तो दूसरी ओर प्रासनिक अमला भी उस पर काबू पाने में नाकाम नजर आ रहा था, क्योंकि समय पर मौके पर दमकल विभाग की गाडि़यां नहीं पहुंच सकी थी। इसे लेकर आक्रोशित किसानों ने अधिकारियों की सिसकती जुबानों से जमकर खिंचाई भी की थी। बाद में मौके पर करीब चार दमकल की गाडि़यां पहुंची थी और डुंडूखेड़ा में आगे जाकर आग पर पाया गया था। अग्निकांड में किसानों का भयंकर नुकसान हो चुका था। एसडीएम डॉक्टर अमित पाल शर्मा के अनुसार, तहसील से पांच टीमें गठित की गई हैं। टीम में एक कानूनगो व लेखपाल शामिल हैं। नायब तहसीलदार सुरेंद्र सिंह को टीमों का प्रभारी बनाया गया है। टीमें किसानों की आग में हुई क्षति का आंकलन करेंगी और रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करेंगी। इसी के साथ ही आग के कारणों का भी पता लगाया जा रहा है।
मुआवजे का ये है प्रावधान
अग्निकांड में जिन किसानों की क्षति हुई है, उन्हें खलिहान अग्नि दुर्घटना व प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत मुआवजा दिया जाएगा। मंडी समिति के सचिव ओमदत्त त्यागी ने बताया कि ढाई एकड़ से कम पर 30 हजार, इससे अधिक पर 40 हजार व अधितम 50 हजार रूपये के मुआवजे का प्रावधान हैं। इसके तहत ही किसानों को जांच उपरांत मुआवजा मिलेगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Shamli / VIDEO किसानों की जली फसल को प्रशासन ने बनाई जांच टीम, जानिए कैसे तैयार हाेगी रिपाेर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो