script10वीं के पेपर निरस्त, 12वीं के 9 जून से होंगे | 10th paper will be canceled, 12th of June will be from | Patrika News
श्योपुर

10वीं के पेपर निरस्त, 12वीं के 9 जून से होंगे

जो छात्र जहां फंसा है, वह उसी जिले में दे सकेगा 12वीं की परीक्षा

श्योपुरMay 25, 2020 / 10:58 pm

महेंद्र राजोरे

10वीं के पेपर निरस्त, 12वीं के 9 जून से होंगे

10वीं के पेपर निरस्त, 12वीं के 9 जून से होंगे

श्योपुर. कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के बचे हुए दो पेपर निरस्त कर दिए गए हैं, जबकि कक्षा 12वीं के शेष बचे पेपर 9 जून से कराए जाएंगे। इसके लिए टाइम टेबल जारी कर

दिया है। साथ ही यह सुविधा भी दी गई है कि लॉकडाउन के कारण जो छात्र किसी दूसरे जिले में फंसा है, वह उसी जिले में परीक्षा दे सकेगा।
कक्षा 10वीं के दोनों पेपर निरस्त किए जाने से विद्यार्थियों को बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ नहीं मिलेगा, जिससे इस बार गणित व विज्ञान में फेल विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी। दरअसल कक्षा 10वीं के अधिकतर विद्यार्थी गणित या विज्ञान विषय में फेल होते थे, जिन्हें बेस्ट ऑफ फाइव के तहत पास किया जाता था। मगर इस बार 10वीं में दो विषय में सभी को पास करने के बाद भी फेल और पूरक के विद्यार्थी बढ़ेंगे। बताया गया है कि कक्षा 10वीं के जिन विषयों के पेपर नहीं होंगे, उनमें मार्कशीट में विषय के सामने पास लिखा जाएगा। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के कारण 21 मार्च से सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 7 हजार 172 विद्यार्थी शामिल हुए थे।
क्या है बेस्ट ऑफ फाइव योजना
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 2016-17 की बोर्ड परीक्षा से इस योजना को लागू किया था। इसके तहत 10वीं में छह विषयों में से सिर्फ पांच में ही पास होना अनिवार्य है। यदि विद्यार्थी एक पेपर में फेल हो जाता है तो उसे पास माना जाएगा।

परीक्षा केंद्र बदलवाने 28 तक छात्र कर सकते हैं आवेदन


12वीं के ऐसे परीक्षार्थी जो लॉकडाउन या अन्य किसी कारण से दूसरे जिलों में फंस गए हैं और उसी जिले से परीक्षा देना चाहते हैं, वे 25 मई से 28 मई तक ऑनलाइन आवेदन एमपी ऑनलाइन कियोस्क, पोर्टल मंडल के मोबाइल ऐप से भर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय जिले की समन्वयक संस्था, मंडल के संभागीय कार्यालयों के माध्यम से भी छात्र छात्राओं के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।
कक्षा 10वीं के शेष पेपर निरस्त कर दिए हैं। कक्षा 12वीं के शेष पेपरों की परीक्षा 9 जून से शुरू होगी। इसके लिए मंडल के निर्देश जारी हो गए हैं। परीक्षार्थी अपना परीक्षा केन्द्र ऑनलाइन आवेदन करके परिवर्तित भी करा सकता है।
अरविंद सिंह, संयुक्त संचालक शिक्षा

Home / Sheopur / 10वीं के पेपर निरस्त, 12वीं के 9 जून से होंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो