script31 दिन में निकले 171 कोरोना संक्रमित, अकेले जुलाई माह में 51 फीसदी | 171 corona infected in 31 days, 51 in July alone | Patrika News
श्योपुर

31 दिन में निकले 171 कोरोना संक्रमित, अकेले जुलाई माह में 51 फीसदी

– जुलाई में सबसे ज्यादा फैला संक्रमण, अभी और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत

श्योपुरAug 17, 2020 / 10:51 am

Anoop Bhargava

31 दिन में निकले 171 कोरोना संक्रमित, अकेले जुलाई माह में 51 फीसदी

31 दिन में निकले 171 कोरोना संक्रमित, अकेले जुलाई माह में 51 फीसदी

श्योपुर
जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 346 पहुंच गई है। सबसे ज्यादा मरीज जुलाई माह में मिले हैं। जून माह में कोरोना मरीज 71 मिले थे। इसके बाद से इसकी रफ्तार बढ़ी तो कम नहीं हुई। जुलाई माह के 31 दिनों में 171 कोरोना संक्रमित पाए गए। ऐसे में आने वाले समय में कोरोना का और ज्यादा खतरा बढ़ गया। हालांकि प्रशसन ने कोरोना रोकने के लिए ज्यादा संक्रमित जिलों मुरैना और ग्वालियर जाने वाली बसों को प्रतिबंधित कर रखा है। बावजूद इसके संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसके पीछे कोविड 19 के नियमों का पालन लोगों द्वारा ठीक तरह से नहीं किए जाने का कारण सामने आ रहा है।
जिले में माह अप्रैल में सबसे पहला संक्रमित मरीज मिला था इसके बाद जून माह समाप्त होने तक मरीजों की संख्या 78 तक ही पहुंची थी लेकिन जुलाई शुरु होते ही संक्रमण फैलने की रफ्तार लगातार बढ़ती गई। एक से 31 जुलाई तक मरीजों की संख्या 249 हो गई। लगातार प्रयासों के बाद भी संक्रमण थमा नहीं और अगस्त के 14 दिनों में ये संख्या 346 तक पहुंच गई। इन आंकड़ों से साफ जाहिर होता है कि पिछले दिनों में कोरोना मरीजों का ब्लास्ट हुआ है।
249 ठीक हुए तो 2 की मौत हुई
वर्तमान में 346 कुल मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 249 स्वस्थ्य होकर अपने घर जा चुके हैं, लेकिन 2 लोगों की मौत हुई। सीएमएचओ डॉ.बीएल यादव का कहना है कि लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करना बहुत जरूरी है। सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें और बाहर निकलते समय मास्क हमेशा लगाए रहें। उनका कहना है कि वर्तमान में अब अनलॉक हो गया है लोग एक दूसरे से मिलने जुलने लगे हैं जिससे संक्रमण फैला है। लोगों को आगे ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।
सुधरने को तैयार नहीं लोग
लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच अब भी लोग सुधरने को तैयार नहीं है। बाजार खुलने पर खरीदारों की भीड़ दिखाई दे रही है। लोग एक दूसरे से सटकर खरीदारी करते नजर आ रहे हैं। मुख्य बाजार में जाम की स्थिति बन जाती है। कई लोगों के चेहरे पर मास्क भी नहीं रहते। ग्राहकों के साथ साथ दुकानदारों ने भी मास्क लगाने को लेकर लापरवाह बने हुए हैं। बिना मास्क के घूमने वाले लोगों पर प्रशासन ताबड़तोड़ चालानी कार्रवाई भी कर रहा है।
कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हुए प्रयास
कोरोना संक्रमण रोकने के लिए 17 हजार 313 यात्रियों की स्क्रीनिंग मेडिकल टीम द्वारा की गई। जिसमें विदेश भ्रमण से आए 64 व्यक्ति भी शामिल हैं। 7 हजार 960 व्यक्तियों के सैंपल लिए जा चुके हैं। साथ ही 346 कोरोना वायरस सैंपल रिपोर्ट पॉजीटिव पाई गई। इसके अलावा कोरोना वायरस सैंपल में 7191 व्यक्तियों की जानकारी नेगेटिव पाई गई है। हेल्थ बुलेटिन के अनुसार 509 व्यक्तियों की सैंपल रिपोर्ट प्राप्त नही हुई। इसके अलावा 161 कोरोना सैंपल पैथोलॉजी द्वारा रिजेक्ट कर दिए गए हंै। इसके अलावा कुल सर्वे कंटेनमेंट 131 घोषित किए गए।

Home / Sheopur / 31 दिन में निकले 171 कोरोना संक्रमित, अकेले जुलाई माह में 51 फीसदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो