scriptइस सीजन में पहली बार श्योपुर में पारा 46 डिग्री पर पहुंचा पारा | 46 degree for the first time this season in Sheopur | Patrika News
श्योपुर

इस सीजन में पहली बार श्योपुर में पारा 46 डिग्री पर पहुंचा पारा

इस सीजन में पहली बार श्योपुर में पारा 46 डिग्री पर पहुंचा पाराभीषण गर्मी से त्राहिमाम मांग रहे श्योपुरवासी, झुलसाने वाली गर्मी ने किया बेहाल, भट्टी की तरह तपा शहर

श्योपुरMay 29, 2019 / 07:36 pm

jay singh gurjar

sheopur

इस सीजन में पहली बार श्योपुर में पारा 46 डिग्री पर पहुंचा पारा

श्योपुर,
मई माह के अंतिम दिनों में नौतपा अब रौद्र रूप धारण कर चुका है। बुधवार को श्योपुर का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस सीजन में अभी तक का सबसे ज्यादा तापमान है। भीषण गर्मी और नौतपा में लगातार बढ़ते तापमान से अब श्योपुरवासी त्राहिमाम-त्राहिमाम करते नजर आ रहे हैं।
बुधवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाने के कारण दोपहर में शहर भट्टी की तरह तपता नजर आया। नौतपा के पांचवें दिन अधिकतम तापमान इस सीजन के सर्वोच्च स्थान पर पहुंचने के कारण जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में लू और धूप के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। सुबह से ही तीखी धूप होने के चलते बाजारों में तो सन्नाटा रहा ही, साथ ही गली-मोहल्लों में भी लोग घरों में ही घुसे नजर आए। हालांकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पर टिका हुआ है, लेकिन अधिकतम तापमान में बीते पांच दिनों में चार डिग्री का इजाफा हो गया है। यही वजह है कि लगातान बढ़ते तापमान से जिले का जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है।
गत वर्ष से 0.4 डिग्री कम
बुधवार को यूं तो इस सीजन में अभी तक का सबसे अधिक तापमान रहा है। लेकिन ये गत वर्ष के नौतपा से 0.4 डिग्री कम रहा है। वर्ष 2018 के नौतपा के पांचवें दिन 29 मई को 46.4 डिग्री सेल्सियस तापमान था, जबकि वर्ष 2019 के नौतपा में पांचवें दिन ये 46 डिग्री पर रहा है।

अभी राहत की उम्मीद नहीं
नौतपा इस बार अच्छे तप रहे हैं और तापमान बढ़ रहा है। फिलहाल तेज गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है।
रमेशचंद शर्मा
मौसम प्रेक्षक, श्योपुर

Home / Sheopur / इस सीजन में पहली बार श्योपुर में पारा 46 डिग्री पर पहुंचा पारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो