scriptखंड शिक्षा अधिकारी ने कहा..परिवार के साथ पलायन कर जाने वाले बच्चों की करो काउंसलिंग | Block Education Officer said, do counseling of migrating children with | Patrika News
श्योपुर

खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा..परिवार के साथ पलायन कर जाने वाले बच्चों की करो काउंसलिंग

– संकुल केंद्रों के प्राचार्य और सीएसई को बीईओ ने बैठक में दिए निर्देश

श्योपुरFeb 21, 2020 / 11:23 am

Anoop Bhargava

खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा..परिवार के साथ पलायन कर जाने वाले बच्चों की करो काउंसलिंग

खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा..परिवार के साथ पलायन कर जाने वाले बच्चों की करो काउंसलिंग

श्योपुर/कराहल
फसल कटाई के लिए पलायन कर जाने वाले परिवारों को लेकर शिक्षा विभाग भी चितिंत है। क्योंकि बच्चों के पलायन करने से परीक्षा परिणाम प्रभावित होता है। बच्चों को पलायन से रोकने के लिए गुरुवार को खंड शिक्षा अधिकारी एसपी भार्गव ने संकुल केन्द्रों के प्राचार्य, सीएसई की बैठक ली। जिसमें उन्होंने निर्देश दिए कि पलायन पर जाने वाले परिवार के बच्चों की काउंसलिंग कर उसे परीक्षा के दौरान रोकने का प्रयास किया जाए। जिससे परीक्षा में बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थित हो सके।
जनपद शिक्षा केंद्र कराहल विकासखंड योजना के प्रबंधक इकाई की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कराहल विकासखंड के सभी नौ संकुल केंद्रों के प्राचार्य और सीएसई से खंड शिक्षा अधिकारी भार्गव ने छह बिंदुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि पांचवीं, आठवीं बोर्ड परीक्षाओं में शत-प्रतिशत उपस्थिति की जाए। फसल सीजन को देखते हुए इस समय छात्र छात्राओं का पलायन होने से रोका जाए।
माता पिता के साथ जा रहे बच्चों की काउंसलिंग कर उन्हें फसल कटाई में नहींं जाने की सलाह दी जाए। कमजोर छात्र छात्राओं के लिए रेमिट क्लास शुरू की जाए। सभी संकुलों से कक्षा 5 व 8वीं की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर्यवेक्षकों की सूची मांगी गई। शालाओं पर शिक्षक अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित है उनके खिलाफ कार्रवाई के प्रस्ताव संकुल प्राचार्य से मांगे। सभी स्कूलों पर मूलभूत सामान जैसे फर्नीचर चॉक, डस्टर टीएलएम सामग्री खेल सामग्री आदि अनिवार्य रूप से उपलब्ध हो इस संबंध में दिशा निर्देश दिए ।

Home / Sheopur / खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा..परिवार के साथ पलायन कर जाने वाले बच्चों की करो काउंसलिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो