scriptचंद्रग्रहण के साए के बीच मना गुरू पूर्णिमा महोत्सव | Celebrating Guru Purnima Festival in the midst of lunar eclipse | Patrika News
श्योपुर

चंद्रग्रहण के साए के बीच मना गुरू पूर्णिमा महोत्सव

चंद्रग्रहण के साए के बीच मना गुरू पूर्णिमा महोत्सवश्योपुर में गुरूधामों पर उमड़े श्रद्धालु, लिया गुरुओं का आशीर्वाद

श्योपुरJul 16, 2019 / 08:58 pm

jay singh gurjar

sheopur

चंद्रग्रहण के साए के बीच मना गुरू पूर्णिमा महोत्सव

श्योपुर,
गुरुब्र्रह्मा गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वर: गुरु: साक्षात परब्रह्म तस्मै श्री गुरुवे नम:। कुछ इसी प्रकार श्रद्धा और समर्पण की अभिव्यक्ति के साथ मंगलवार को गुरू पूर्णिमा का पर्व शहर सहित जिले भर में शिष्य समुदाय द्वारा परंपरागत श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। हालांकि इस बार चंद्रग्रहण का साया गुरूपूर्णिमा पर था, लेकिन ग्रहण के सूतक से पूर्व ही कार्यक्रम आयोजित कर लिए गए। इस अवसर पर गुरुधामों पर विभिन्न धार्मिक आयोजनों के बीच शिष्यों ने गुरु ओं की पूजा वंदना कर यथाशक्ति गुरु दक्षिणा भेंट की और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद लिया।
गुरूपूर्णिमा के अवसर पर शहर के सीप नदी किनारे स्थित जती घाट, किला स्थित रामजानकी मंदिर, श्री गुप्तेश्वर महादेव मंदिर, ढेंगदा स्थित आसाराम गौशाला, नकचा बालाजी मंदिर, मोती कुई, नोलक्खा हनुमान मंदिर, चतरदास जी का टीला, गायत्री शक्ति पीठ, जाटखेड़ा हनुमान मंदिर, गीता सत्संग भवन, के अलावा जिले के विजयपुर में सिद्धबाबा, बंधपुरा में शांतिपुरी, पठार धूनी, सिरोनी हनुमान मंदिर, देवरी हनुमान मंदिर और गुरुनावदा धूनी पर गुरुपूर्णिमा उत्सवो का आयोजन किया गया और भंडारे आयोजित किए गए। इसके अलावा विजयपुर, बड़ौदा, कराहल, बीरपुर, मानपुर, सोंई, रघुनाथपुर, दांतरदा, ढोढर सहित अन्य गांवों और कस्बों के धार्मिकस्थलों पर गुरूपूर्णिमा उत्सव की धूम रही।
गायत्री शक्तिपीठों पर हुए पंचकुंडीय यज्ञ
गुरुपूर्णिमा के अवसर पर श्योपुर और बड़ौदा में गायत्री शक्ति पीठों पर पंचकुंडीय यज्ञ का आयोजन किया गया। इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के बीच गायत्रीजनों ने क्षेत्र में खुशहाली और शांति की कामना के साथ हवन में आहुतियां दी। वहीं विभिन्न संस्कार भी संपन्न कराए गए और भंडारा हुआ। वहीं संत मधुवन दास महाराज के समाधि स्थल जतीघाट पर शहर के साथ ही कई अन्य शहरों से सैकड़ों की संख्या में गुरुभाई एकत्रित हुए। इस दौरान ब्रह्मलीन संत मधुवन दास महाराज की आदमकद प्रतिमा की सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना की गई।
पीर की मजार पर लगा मेला, मंगल गीत गाते हुए पहुंची महिलाएं
जिले में सांप्रदायिक सद्भाव की मिशाल बने ग्राम मेवाड़ा के पीर बाबा की मजार पर भी मंगलवार केा गुरूपूर्णिमा का मेला आयोजित किया गया। यहां ग्रामीणों की सुबह से ही भीड़ लगी रही, साथ ही आसपास के गांवों के लोगों ने भी मत्था टेका। मेवाड़ा गांव की महिलाएं पीर बाबा के गीत गाते हुए मजार तक भोग ले गई और भोग चढ़ाया गया।

Home / Sheopur / चंद्रग्रहण के साए के बीच मना गुरू पूर्णिमा महोत्सव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो