scriptबनने से पहले टूटा चैक डैम | check dam broken before construction | Patrika News
श्योपुर

बनने से पहले टूटा चैक डैम

– मामला पार्वती बड़ौदा ग्राम पंचायत का- 6 लाख 78 हजार रुपए की लागत से स्वीकृत हुआ था चैकडैम

श्योपुरAug 10, 2022 / 11:33 am

Anoop Bhargava

बनने से पहले टूटा चैक डैम

बनने से पहले टूटा चैक डैम

विजयपुर
चैकडैम का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ही ई-भुगतान के जरिए आदर्श आचार संहिता के दौरान राशि निकाल लिए जाने का मामला सामने आया है। इधर चैकडैम बनने से पहले ही टूट गया। जनपद पंचायत विजयपुर की ग्राम पंचायत पार्वती बड़ौदा में वर्ष 2021-22 में 6 लाख 78 हजार रुपए की लागत से चैकडैम स्वीकृत हुआ था। रोजग़ार सहायक एवं प्रभारी सचिव आदिराम धाकड़ ने विभागीय निर्माण स्वीकृति से पहले ही चैकडैम बना डाला जो पहली ही बारिश में टूट गया।
दरसअल आदर्श आचार संहिता लगने के बाद शासन द्वारा ग्राम पंचायतों में सरपंच की जगह प्रशासक नियुक्त किए गए थे। जिन्हें पंचायत की जानकारी ना होने का लाभ उठाकर प्रभारी सचिव धाकड़ द्वारा टूट चुके चैकडेम के 2,59,000 के बिल लगाकर राशि निकाल ली गई। वही एक रपटा निर्माण कार्य के 2,37,000 रुपए भी निकाल लिए जाने का मामला सामने आया। जो कार्य आदर्श आचार संहिता से पहले प्रारंम्भ नहीं हुआ था उसी कार्य को आदर्श आचार संहिता में प्रारंभ कर राशि आहरण की गई। मामले की शिकायत होने के बाद भी आज तक प्रभारी सचिव पर कोई कार्यवाही नहीं हुई।
एक ही दिन में अलग अलग खातों में डाली राशि
25 जुलाई को – 64750 रुपए
25 जुलाई को – 83650 रुपए
25 जुलाई को – 64000 रुपए
25 जुलाई को – 25000 हजार रुपए

चैकडैम पूरा होने से पहले ही धराशायी
साढे छह लाख रुपए की लागत से बनने वाले चैक डैम पूरा बनने से पहले ही धराशायी हो गया। अर्जुन के खेत के पास मिट्टी रखकर निर्माण कार्य कराया। प्रभारी सचिव द्वारा पंचायत में रपटा निर्माण के लिए स्वीकृत राशि को बिना निर्माण कार्य के लिए ही आहरण कर लिया गया।
वर्जन
अगर इस तरह का मामला है तो गंभीर बात है इस तरह से प्रभारी सचिव ने राशि क्यों निकाली वह भी आचार संहिता के दौरान इसकी जांच करवाता हूं। जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।
बलवीर सिंह कुशवाह
सीईओ जनपद पंचायत विजयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो