scriptमोदी ने जिन चीतों को कूनो में छोड़ा, उनकी जान को खतरा, जीव वैज्ञानिक जता रहे ये चिंता | Cheetah in danger in India, Top wildlife biologists show their fear | Patrika News
श्योपुर

मोदी ने जिन चीतों को कूनो में छोड़ा, उनकी जान को खतरा, जीव वैज्ञानिक जता रहे ये चिंता

आपको बता दें कि नामीबिया से लाए गए इन चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्म दिवस 17 सितंबर को कूनो में बनाए गए बाड़े में छोड़ा था। क्वेरेन्टाइन का समय पूरा हो चुका है। इसके बावजूद इन्हें कूना अभयारण्य के जंगलों में नहीं छोड़ा गया है। अब दुनिया भर के जीव वैज्ञानिक इन्हें लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं।

श्योपुरNov 05, 2022 / 12:32 pm

shailendra tiwari

cheetah_in_india_kuno.jpg

श्योपुर। कूनो नेशनल पार्क लाए गए 8 नामीबियाई चीते अब तक बाड़े में ही कैद हैं। जिसे लेकर दुनिया भर के जीव वैज्ञानिक उन्हें लेकर चिंता जताने लगे हैं। आपको बता दें कि नामीबिया से लाए गए इन चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्म दिवस 17 सितंबर को कूनो में बनाए गए बाड़े में छोड़ा था। क्वेरेन्टाइन का समय पूरा हो चुका है। इसके बावजूद इन्हें कूना अभयारण्य के जंगलों में नहीं छोड़ा गया है। अब दुनिया भर के जीव वैज्ञानिक इन्हें लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं।

 

तीन चीते बड़े बाड़े में हो सकते हैं शिफ्ट
हालांकि आज इन आठ चीतों में से 3 चीतों को इस बाड़े से दूसरे बड़े बाड़े में शिफ्ट करने की तैयारी की चर्चा है। इस बारे में जिम्मेदारों का कहना है कि योजना के मुताबिक प्रोजेक्अ कुछ सुस्त हो चला है। इसका कारण यहां एक खूंखार तेंदुए को बताया जा रहा है। जो चीतों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में इन्हें तेंदुए का पकडऩे की कोशशें जारी हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8f899e

60 हेक्टेरयर का है बाड़ा
आज 3 चीतों को छोटे बाड़े से बड़े बाड़े में शिफ्ट किया जाना है। यह बाड़ा 60 हेक्टेयर क्षेत्र में बना है। वहीं पांच अन्य चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से बाद में इसी बाड़े में छोड़ा जाएगा। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन जेएस चौहान अपनी टीम के साथ कूनो पहुंच गए हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि चीतों को मध्यप्रदेश में हिरण और सांभर का शिकार करना आसान होगा। इनके पहले शिकार से ही इनके आगे की जीवित रहने की संभावनाओं को मजबूती मिलेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8f87bk

करीब 3 महीने से कैद में चीते
कूनो आने से पहले नामीबिया में भी इन चीतों को करीब महीने भर तक इसी तरह से बंद रखा गया था। इस दौरान चीतों के तमाम टेस्ट भी किए गए थे। इस हिसाब से चीते पिछले करीब 3 महीने से स्वतंत्र रूप से रह ही नहीं पाए। ऐसे मे ंउनकी शिकार की आदत भी नहीं बन पा रही।उन्हें भैंस का मांस परोसा जा रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8f87q6

शीर्ष जीव वैज्ञानिक ने जाहिर की चिंता
वहीं एक शीर्ष जीव वैज्ञानिक ने पिछले दिनों इनकी जान को खतरा बताते हुए अपने डर को जाहिर किया था। उनका कहना है कि दुनिया में सबसे ज्यादा तेज रफ्तार से दौडऩे वाले चीतों को घास के खुले और बड़े मैदानों में दूसरे वन्य जीवों के बीच रहना पसंद है। उन्हें लंबे समय तक छोटी जगह में रखना उनकी सेहत के लिए खतरा पैदा कर सकता है। इससे उन्हें स्ट्रेस हो सकता है। उनका खाना-पीना बंद हो सकता है। ये भी शुक्र मनाना होगा कि इतना लंबा समय बाड़े में गुजारने के बाद भी इनकी सेहत अच्छी है। उनका कहना था कि कम स्पेस चीतों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। उन्होंने चीतों की सेहत के मद्देनजर यह तक कहा कि भारत में चीते मानवीय संघर्ष कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो