scriptडॉक्टरो की जगह लैब टेक्नीशियन ले रहे कोरोना के सैंपल | Corona samples are being replaced by doctor technicians | Patrika News
श्योपुर

डॉक्टरो की जगह लैब टेक्नीशियन ले रहे कोरोना के सैंपल

-गाइड लाइन का उल्लंघन,फिर भी जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान-जिम्मेदारो की अनदेखी पड़ सकती है लोगों की जान पर भारी

श्योपुरJun 04, 2020 / 08:50 pm

Laxmi Narayan

डॉक्टरो की जगह लैब टेक्नीशियन ले रहे कोरोना के सैंपल

डॉक्टरो की जगह लैब टेक्नीशियन ले रहे कोरोना के सैंपल

श्योपुर,
जिले में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में जरा सी लापरवाही लोगों की जान पर भारी पड़ सकती है।इसके बाद भी कोरोना के सैंपल लेने में नियमों की अनदेखी की जा रही है। दरअसल कोरोना संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेने का अधिकार ईएनटी और डेंटिस्ट को है। मगर जिला अस्पताल में कोरोना का सैंपल डॉक्टरो की जगह नए नवेले लैब टेक्नीशियन ले रहे है।ऐसी लापरवाही के बाद भी जिम्मेदार इस दिशा में ध्यान नहीं दे रहे है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की गाइड लाइन में कहा गया है कि नाक,कान,गला रोग विशेषज्ञ और दंत रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों के जरिए कोरोना के संदिग्ध मरीजों का सैंपल लिया जाए। जिला अस्पताल श्योपुर में नाक,कान,गला रोग विशेषज्ञ के रूप में सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल सहित डॉ हरीश शाक्य, डॉ राजेश शाक्य पदस्थ है। वहीं दंत रोग विशेषज्ञ के रूप में डॉ प्रदीप कुमार शर्मा है।इसके बावजूद, नए नवेले लैब टेक्नीशियन को सैंपल लेने के काम में लगाया जा रहा है।
न अनुभव न अधिकार,फिर भी जिम्मेदार मौन
कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल नाक या मुंह से लेना होता है। इसके लिए टेस्ट स्वाब स्टिक नाक या गले में डाली जाती है। टेस्ट स्वाब स्टिक नाक या गले में कितनी अंदर डाली जाए,इसकी सही जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टर और अनुभवी को रहती है। मंगलवार और बुधवार को 50 के करीब सैंपल लेने वाले नए लैब टेक्नीशियनो के पास न तो अनुभव था और न ही अधिकार।क्योंकि उनकी नियुक्ति अभी कुछदिन पहले ही हुई है। ऐसे में इन सैंपलो की जांच रिपोर्ट सही आएगी,इसमें संदेह है। जबकि जानकारों का कहना है कि ऐसी लापरवाही से कोरोना संक्रमित मरीज के सैंपल की जांच रिपोर्ट गलत भी आ सकती है।
मानदेय मिलेगा डॉक्टर को
कोरोना का सैंपल लेने वाले डॉक्टरों को शासन की ओर से अलग मानदेय भी दिया जाता है। अस्पताल के सूत्र बताते है कि जिन संदिग्ध मरीजों का लैब टेक्नीशियनो ने कोरोना का सैंपल लिया,उन सैंपलों का मानदेय भी डॉक्टर के खाते में जाएगा।
वर्जन
ऐसा है तो यह गंभीर लापरवाही है। इसमें सुधार के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया जाएगा।
राकेश कुमार श्रीवास्तव
कलेक्टर,श्योपुर

Home / Sheopur / डॉक्टरो की जगह लैब टेक्नीशियन ले रहे कोरोना के सैंपल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो