scriptसरकारी आवास में सालों से कब्जा जमाए कर्मचारी-अधिकारियों पर नहीं गिरी गाज | Employee-officials who have been in government housing for years have | Patrika News
श्योपुर

सरकारी आवास में सालों से कब्जा जमाए कर्मचारी-अधिकारियों पर नहीं गिरी गाज

– तत्कालीन दो कलेक्टरों ने अधिकारियों को बैठक में दिए थे निर्देश- तीन एसडीएम भी बदले, फिर भी नहीं हुआ अमल- दो दर्जन से अधिक कर्मचारी बिना आवंटन रह रहे आवासों में

श्योपुरJan 22, 2020 / 08:31 pm

Anoop Bhargava

सरकारी आवास में सालों से कब्जा जमाए कर्मचारी-अधिकारियों पर नहीं गिरी गाज

सरकारी आवास में सालों से कब्जा जमाए कर्मचारी-अधिकारियों पर नहीं गिरी गाज

कराहल
बिना अनुमति अवैध रूप से सरकारी आवासों में कब्जा जमाए बैठे अधिकारी और कर्मचारियों पर बीते साल दीपावली बाद कार्रवाई होना तय थी, लेकिन अभी तक कार्रवाई ठंडे बस्ते में पड़ी हुई है। कराहल स्थित ब्लॉक कॉलोनी में बने सरकारी आवासों में वर्षों से कर्मचारी आवास में कब्जा जमा कर निवास कर रहे हैं। तत्कालीन कलेक्टर सौरभ सुमन और बंसत कुर्रे ने आवास खाली कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन अब तक उनके आदेश पर अमल नहीं किया जा सका है।
अब तक इस मामले में जनपद सीईओ द्वारा एसडीएम को सूची सौंपी गई है। जिसमें ढेड़ दर्जन से अधिक अपात्र कर्मचारी व अधिकारी सरकारी आवासों पर कब्जा जमाए मिले। बताते हैं कि एसडीएम तहसीलदार को 20 दिन पहले राजस्व विभाग के सरकारी आवास खाली कराने के निर्देश जारी कर चुके है। इसके बाद भी कर्मचारियों से सरकारी आवास खाली कराने की कोई कार्रवाई अब तक नहीं हुई है।
सर्वे में माना इन कर्मचारियों को माना अपात्र
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद द्वारा किए गए सर्वे में इस तरह के कर्मचारियों को अपात्र माना है जो यहां रहकर 50 किमी दूर नौकरी कर रहे हैं और कराहल में रह हैंं। जबकि अनुसूचित क्षेत्र के नियम अनुसार संबंधित को पदस्थ संस्था में मुख्यालय बनाकर रहने पर सरकारी आवास की पात्रता होती है । लेकिन सरकारी नियम को धता बताकर यहां आवासों पर कब्जा जमाए हुए हैं । लेकिन इस सर्वे के बाद में भी आज तक नोटिस जारी कर नहीं किए गए जबकि इसकी जिम्मेदारी जनपद सीईओ की थी।
यह आएंगे कार्रवाई की जद में
जिनको सूचीबद्ध किया गया है उनमें शिक्षक अवधेश शर्मा सिलपुरी में पदस्थ लेकिन सरकारी बीडीओ के आवास में रह रहे हैं। रामकली जाटव भृत्य शामाबावि कराहल में पदस्थ थी वर्तमान में इनकी सेवा समाप्त है। इसके बाद भी यह आवास में कब्जा किए हुए हैं। वीरेंद्र जाटव भृत्य माशा सिलपुरी में पदस्थ हैं। अभय कुमार जैन शिक्षक इनकी वर्तमान में मृत्यु होने के बाद इनका परिवार आवास में कब्जा किए है। डीपी शर्मा आरएईओ कृषि विभाग गोरस पदस्थापना है लेकिन मुख्यालय कराहल बनाए हुए हैं। सहायक शिक्षक पवन शर्मा प्राथमिक शाला लहरोनी में पदस्थ हैं लेकिन शासकीय कॉलोनी में आवास बनाए हुए हैं। क्रांति भदौरिया सचिव ग्राम पंचायत सेसईपुरा में पदस्थ हैं लेकिन शासकीय कॉलोनी के आवास में कब्जा जमाए हैं।
ब्लॉक कॉलोनी में इनका कब्जा
ब्लॉक कॉलोनी के आवास में रेनू सविता स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ हैं इसके बावजूद आवास में कब्जा जमाए हैं। अरुण कुमार श्रीवास सहायक शिक्षक वर्तमान में कीड़ा परिसर आश्रम श्योपुर में अधीक्षक के पद पर पदस्थ हैं इसके बावजूद ब्लॉक कॉलोनी के आवास में कब्जा जमाए हुए हैं। रतीराम आरआई वर्तमान में श्योपुर में पदस्थ हैं कराहल आवास में कब्जा है। आरईएस एसडीओ वर्तमान में श्योपुर पदस्थ हैं आवास में कब्जा जमाए हुए हैं। कुलदीप राजोरिया शिक्षक मॉडल स्कूल में पदस्थ हैं यह भी अपात्र की सूची में आते हैं ज्योति गोयल सीडब्ल्यूसी में अधीक्षका के पद पर पदस्थ हैं जबकि आश्रम में अधीक्षक आवास हैं उसके बावजूद भी ब्लॉक कॉलोनी के आवास में कब्जा जमाए हुए हैं।
वर्जन
राजस्व विभाग के सरकारी आवासों में जमे कर्मचारी और अधिकारियों से आवास खाली कराने के लिए तहसीलदार को आदेश दिए हैं। जबकि जनपद एवं अन्य विभाग के कर्मचारी अधिकारी जो अवैध रूप से कब्जा किए हुए हैं। यह मेरे संज्ञान में नहीं है । जानकारी लेकर जल्द कार्रवाई की जाएगी।
विजय यादव
एसडीएम, कराहल

Home / Sheopur / सरकारी आवास में सालों से कब्जा जमाए कर्मचारी-अधिकारियों पर नहीं गिरी गाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो