scriptपाटौंदा गांव में फैला बुखार, 58 मिले बीमार, 5 को कराना पड़ा भर्ती | Fever spread in Patonda village, 58 found sick | Patrika News
श्योपुर

पाटौंदा गांव में फैला बुखार, 58 मिले बीमार, 5 को कराना पड़ा भर्ती

स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची गांव किया परीक्षण, वितरित की दवा

श्योपुरSep 15, 2019 / 10:23 pm

महेंद्र राजोरे

पाटौंदा गांव में फैला बुखार, 58 मिले बीमार, 5 को कराना पड़ा भर्ती

चिकित्सक स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा देते।

कराहल. कस्बे के पाटौंदा गांव में बीमारी फैलने की सूचना से स्वास्थ्य विभाग में हडक़ंप मच गया। चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों को तत्काल गांव के लिए रवाना किया गया। गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर पीडि़तों का परीक्षण किया गया। इस दौरान 58 लोग बीमार मिले। जिनमें 12 महिलाएं, 17 पुरुष और 29 बच्चे शामिल हैं। डॉ. पीआर मीणा ने परीक्षण कर सभी को दवा उपलब्ध कराई।
बीमार मरीजों की मलेरिया व हीमोग्लोबिन जांच भी की गई। जिनमें कई मरीजों में हीमोग्लोबिन कम मिला। पांच मरीजों को कराहल के सीएचसी केंद्र में भर्ती कराया गया। डॉ. मीणा ने ग्रामीणों को मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करने, नालियों में ऑयल डालने के साथ-साथ घर-घर में धुआं करने की सलाह दी। इसके साथ ही ग्रामीणों को नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराए जाने की सलाह भी दी गई। इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रुकमिणी शर्मा और वर्षा शर्मा भी मौजूद रहीं।
वायरल मरीज के संपर्क में ना आएं
डॉ. मीणा ने ग्रामीणों को सलाह दी की इन दिनों वायरल बुखार सबसे ज्यादा फैल रहा है। यह बुखार बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद अपनी चपेट में ले लेता है। इसका सीधा असर बच्चों पर पड़ता है, जिससे बच्चे जल्दी बीमार होते हैं। इसलिए वायरल इन्फेक्शन के दौरान बच्चों को मरीज से दूर रखा जाए। इसके साथ ही सबसे पहले डॉक्टर को दिखाकर खून की जांच अवश्य कराएं, जिससे समय पर इलाज मिल सके। इसके साथ ही मरीजों को गर्म पानी उबालकर पिलाएं एवं तेज बुखार आने पर ठंडे पानी की पट्टी रखें। मरीज को हल्का भोजन देने की सलाह शिविर के दौरान दी गई।
इनका कहना है
गांव जहां-जहां हमें लोगों के बीमार होने की शिकायत मिल रही है। वहां हम स्वास्थ्य शिविर लगाकर उपचार कर रहे हैं। जरूरत पढऩे पर मरीजों को भर्ती भी कर रहे हैं।
बीएस रावत, बीएमओ, कराहल

Home / Sheopur / पाटौंदा गांव में फैला बुखार, 58 मिले बीमार, 5 को कराना पड़ा भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो