script39 करोड़ में बनेगी 54 किमी की चार सड़कें, पीएमजीएसवाय में मिली मंजूरी | Four roads of 54 km will be built in 39 crores | Patrika News

39 करोड़ में बनेगी 54 किमी की चार सड़कें, पीएमजीएसवाय में मिली मंजूरी

locationश्योपुरPublished: Feb 28, 2020 07:50:11 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

जिले में सोई से मानपुर सहित चार सड़कों का पीएमजीएसवाय के फेज-3 के तहत होगा निर्माण, विभाग ने बुलाए टेंडर

39 करोड़ में बनेगी 54 किमी की चार सड़कें, पीएमजीएसवाय में मिली मंजूरी

39 करोड़ में बनेगी 54 किमी की चार सड़कें, पीएमजीएसवाय में मिली मंजूरी

श्योपुर,
यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आगामी अप्रेल माह में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के फेज-3 का काम जिले में धरातल पर उतरने लगेगा। इसमें जिले में लगभग 39 करोड़ रुपए की लागत से 54 किलोमीटर की चार सड़कों का निर्माण होगा। इन चार सड़कों को पिछले दिनों केंद्र सरकार ने योजना के फेज-3 में मंजूरी दे दी है, वहीं विभाग ने प्रदेशस्तर से इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

फेज-3 के पहले चरण में जो चरण सड़कें जिले को मिली है, उनमें सोंई से मानपुर, अर्रोद से उमरीकला, सलमान्या रोड से राड़ेप और कलमुंडा से सुबकरा सड़क शामिल हैं। इन सड़कों के नए सिरे से बनने के बाद संबंधित क्षेत्रों के आधा सैकड़ा गांवों के वाशिंदों का सफर सुगम होगा, वहीं कई बड़े कस्बों के लिए रास्ते भी सीधे हो जाएंगे। बताया गया है कि इन चार सड़कों के साथ ही प्रदेश की अन्य सड़कों के लिए भी टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के फेज-3 में देश भर में सवा लाख किलोमीटर की सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। इसी के तहत गत वर्ष प्रस्ताव मांगे गए थे। हालांकि जिले से लगभग एक हजार किलोमीटर लंबी सड़कों के प्रस्ताव भेजे गए हैं, लेकिन पहले चरण में 54 किलोमीटर की चार सड़कों को मंजूरी मिल गई है।
डबल लेन होगी सड़क, 5.5 मीटर रहेगी चौड़ाई
बताया गया है कि पीएमजीएसवाय के फेज-3 में बनने वाली नई सड़कों की चौड़ाई वर्तमान सड़कों के मुकाबले ज्यादा रहेगी और ये डबल लेन होगी। वर्तमान में पीएमजीएसवाय की सड़कों की चौड़ाई 3.75 मीटर में डामरीकरण रहता है, लेकिन अब ये 5.5 मीटर(लगभग 18 फीट) में डामरीकृत रहेगी, जबकि कुल सड़क की चौड़ाई 9 मीटर रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो