scriptआदर्श बनेगे तीन स्कूल,बेहतर होगी शैक्षणिक सुविधाएं | Ideal builds three schools, better education facilities | Patrika News
श्योपुर

आदर्श बनेगे तीन स्कूल,बेहतर होगी शैक्षणिक सुविधाएं

-मिशन 1000 में शामिल करने जिले के तीन हायरसेकंडरी स्कूलों का किया चयन

श्योपुरMay 05, 2019 / 08:19 pm

Laxmi Narayan

sheopur

sheopur

एलएन शर्मा श्योपुर,
जिले के तीन शासकीय हायरसेकंडरी स्कूल आदर्श बनेगे। आदर्श बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने तीन हायरसेकंडरी स्कूलों का चयन मिशन 1000 में शामिल करने के लिए कर लिया है और उनका प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। शासन स्तर से चयन की प्रकिया पूरी होने के बाद चयनित स्कूलों में जहां शैक्षणिक सुविधाएं बेहतर की जाएगी,वहीं शिक्षकों की कमी सहित अन्य समस्याओं को भी दूर किया जाएगा। ताकि इन स्कूलों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो सके।
दरअसल प्रदेश के 1000 सरकारी हायरसेकंडरी स्कूलों को आदर्श बनाने की शासन की योजना है। इसके लिए शासन के द्वारा प्रत्येक जिले से 500 या इससे अधिक नामांकन वाले तीन-तीन स्कूलों का चयन कर प्रस्ताव मांगा गया है। इसी क्रम में शिक्षा विभाग ने मिशन १००० में शामिल करने के लिए शासकीय कन्या हायरसेकंडरी स्कूल श्योपुर, श्री हजारेश्वर उमावि श्योपुर और शासकीय उमावि वीरपुर को चयनित किया और इनके नाम शासन को भेज दिए।
शिक्षकों की कमी होगी दूर,लैब आदि की व्यवस्थाएं भी होगी बेहतर
शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक मिशन 1000 के तहत स्कूलों के चयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद शासन के द्वारा चयनित स्कूलों में जहां शिक्षकों की कमी को दूर किया जाएगा। वहीं लैब, शैक्षणिक सुविधा,बच्चों के लिए बैठने की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं को बेहतर किया जाएगा। यहां बता दें कि अभी इन तीनों स्कूलों में शिक्षकों की कमी, सुविधा युक्त लैब न होने जैसी कई समस्याएं विद्यमान बनी हुई है।
मॉडल और उत्कृष्टस्कूल भी होगे शामिल
शिक्षा विभाग के अफसरों की माने अभी शासन के द्वारा मिशन १००० योजना में प्रत्येक जिले से तीन-तीन हायरसेकंडरी स्कूलों को शामिल किया जाएगा।लेकिन आगे इस योजना में श्योपुर जिले के तीनों मॉडल स्कूलों सहित श्योपुर व विजयपुर में संचालित शासकीय उत्कृष्ट विद्यालयों को भी शामिल किया जाएगा।
वर्जन
मिशन 1000 में शामिल करने के लिए तीन स्कूलों का चयन कर प्रस्ताव शासन को भिजवा दिया है। चयन की प्रक्रिया शासन स्तर से पूरी होने के बाद इन स्कूलों की सुविधाओं को बेहतर किया जाएगा।
वकील सिंह रावत
जिला शिक्षा अधिकारी,श्योपुर

Home / Sheopur / आदर्श बनेगे तीन स्कूल,बेहतर होगी शैक्षणिक सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो