scriptघरेलू सिलेंडर का उपयोग किया तो समारोह करने वालों पर दर्ज होगी एफआईआर | If you use a domestic cylinder an FIR | Patrika News
श्योपुर

घरेलू सिलेंडर का उपयोग किया तो समारोह करने वालों पर दर्ज होगी एफआईआर

शादियों के सीजन में घरेलू गेस सिलेंडर का उपयोग रोकने प्रशासन ने बनाई रणनीति, जल्द शुरू होगा अभियान

श्योपुरNov 16, 2019 / 12:55 pm

jay singh gurjar

घरेलू सिलेंडर का उपयोग किया तो समारोह करने वालों पर दर्ज होगी एफआईआर

घरेलू सिलेंडर का उपयोग किया तो समारोह करने वालों पर दर्ज होगी एफआईआर

श्योपुर,
शहर के मैरिज गार्डन और होटलों में हो रहे शादी विवाह समारोह और अन्य आयोजनों में घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है। वहीं होटल, धर्मशाला सहित चाय ठेलों पर भी यही सिलेंडर उपयोग किए जा रहे हैं। यही नहीं अब शादियों का सीजन शुरू हो गया है, लिहाजा मैरिज गार्डनों और होटलों में घरेलू सिलेंडर का उपयोग बढ़ गया है।
इसी पर नकेल कसने के लिए अब प्रशासन द्वारा जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। जिसमें कार्यवाही के दौरान घरेलू सिलेंडर का उपयोग व्यवसायिक होता मिला तो शादी समारोह के आयोजक के साथ ही होटल-मैरिज गार्डन संचालक और कैटर्स(हलवाई) पर भी कार्यवाही होगी।

शहर में मिठाई और चाय-नाश्ते की 200 से अधिक दुकानें हैं, वहीं दो दर्जन से अधिक होटल और मैरिज गार्डन संचालित हैं, बावजूद इसके शहर में कमर्शियल गैस सिलेंडर के कनेक्शन हैं महज 150 की संख्या है। जाहिर है शहर में घरेलू गैस सिलेंडरों का व्यवसायिक उपयोग हो रहा है। स्थिति यह है कि अभी तक बड़ी कार्यवाही नहीं होने से घरेलू सिलेंडर का व्यवसायिक उपयोग करने वालों में भय भी नहीं है। लेकिन अब शादियों का सीजन शुरू हो गया है, लिहाजा विभाग ने अभियान चलाकर कार्यवाही की तैयारी कर ली है। शहर में वर्तमान में दर्जन भर मैरिज गार्डन संचालित हैं, जबकि दर्जन भर के आसपस ही होटल चल रहे हैं। वहीं मिठाई और चाय-नाश्ते की दुकानों की संख्या तो 200 से अधिक है।

घरेलू कनेक्शन 19 हजार, व्यवसायिक सिर्फ 150
शहर में संचालित दो गैस एजेंसियों के माध्यम से घरेलू गैस कनेक्शनों की संख्या लगभग 19 हजार है। वहीं व्यवसायिक गैस कनेक्शनों की संख्या मात्र 150 है। व्यवसायिक सिलेंडर 19 किलो का आता है, जिसकी वर्तमान माह में रेट 1367 रुपए प्रति सिलेंडर है, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर 14 किलो का आता है और इसकी रेट वर्तमान माह में 754 रुपए है।

Home / Sheopur / घरेलू सिलेंडर का उपयोग किया तो समारोह करने वालों पर दर्ज होगी एफआईआर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो