जंगल की दस हेक्टेयर जमीन पर चली भू-माफिया की कुल्हाड़ी

- समलत कर दी जमीन, जंगल की सुरक्षा में तैनात सामान्य वन बीट गार्ड और रेंजर बे-खबर

By: Anoop Bhargava

Published: 03 Jun 2020, 10:55 AM IST

श्योपुर/कराहल
सामान्य वन मंडल कराहल में बीते कई माह से भू-माफिया सक्रिय हैं। यह जंगल में कुल्हाड़ी चलाकर उसे समलत करने में जुटे हैं। जिससे जमीन खेती के उपयोग में ली जा सके। खेरी के बील डबरा गांव से सटे जंगल की अब तक दस हेक्टेयर जमीन से पेड़ काटकर जंगल साफ कर दिया है। बावजूद इसके जंगल की सुरक्षा में तैनात कर्मचारी और अफसरों तक को जानकारी नहीं है। जबकि यह काम लंबे समय से चल रहा है।

जंगल काटकर जमीन को समतल कर भू-माफिया जुताई करने की जुगत में हैं। पेड़ काटकर खेती के लिए उपजाऊ बनाई जमीन पर ट्रैक्टर चलाने का मौका अब भू-माफिया देख रहे हैं। 10 हेक्टेयर जमीन पर खड़े धो, खैर, पलास, तेंदू के बड़े पेड़ काट कर जमीन को समतल बना दिया गया है। भू-माफिया बीते कई माह से जंगल काटने के लिए कुल्हाड़ी चला रहे हैं, लेकिन सामान्य वन मंडल के कर्मचारी और अफ़सरों को जंगल कटने की सूचना नहीं है।
पेड़ों में लगा रहे आग
भू-माफिया काटे जा रहे पेड़ों को आग के हवाले कर सबूत मिटा रहे हैं। बड़े और कीमती पेड़ काटकर जमीन को समतल बनाने के बाद अब वे छोटे-छोटे झाड़ों को काटने में लगे हैं। जिससे जमीन की ट्रैक्टर द्वारा जुताई की जा सके। जंगल बचाने की जिम्मेदारी जिनके पास है वह इसे रोक पाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। यही वजह है कि भू-माफियाओं ने 10 हेक्टेयर जंगल को साफ कर मैदान बना दिया है।
वर्जन
जंगल कहां काटा गया है। इसकी जानकारी मुझे नहीं है। आपके पास जो फोटाग्राफ हैं उन्हें लेकर कार्यालय आएं। कार्यालय में ही इस मामले को लेकर बात की जाएगी।
इंदरकुमार धाकड़
रेंज ऑफिसर, कराहल

Anoop Bhargava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned