scriptकूनो में जल्द दहाड़ेंगे बब्बर शेर | lions roar in Kuno soon | Patrika News
श्योपुर

कूनो में जल्द दहाड़ेंगे बब्बर शेर

मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी से कूनो में शेर आने की बंधी उम्मीद

श्योपुरFeb 26, 2019 / 08:32 pm

jay singh gurjar

sheopur

कूनो में जल्द दहाड़ेंगे बब्बर शेर

मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी से कूनो में शेर आने की बंधी उम्मीद
श्योपुर,
जिले के विकास के लिए बहुप्रतीक्षित कूनो नेशनल पार्क में एशियाई शेरों के आने की उम्मीद फिर बंधी है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीते रोज चिट्ठी लिखकर शेर दिए जाने की मांग की है। ऐसे में कूनों में शेरों की शिफ्ंिटग के लिए एक बड़ा कदम माना जा रहा है।
हालांकि कूनो नेशनल पार्क एशियाई शरों के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन गुजरात सरकार के अड़़ंगे के कारण शेरों की शिफ्ंिटग अटकी हुई है। हालांकि अप्रैल 2013 में ही सुप्रीम कोर्ट ने शेर शिफ्ंिटग के आदेश दिए थे, लेकिन उसके बाद से लगभग छह साल हो गए, अभी शेर नहीं आए है। जबकि प्रदेश सरकार ने कूनो का न केवल एरिया दुगुना कर दिया है बल्कि नेशनल पार्क का दर्जा भी दे दिया है। ऐसे में अब मुख्यमंत्री कमलनाथ की चिट्ठी और भारतीय वन्यजीव संस्थान की हरी झंडी के बाद उम्मीद है कि इसी वर्ष शेरों की दहाड़ कूनों में सुनाई देने लगे।
कांग्रेस सरकार प्रतिबद्ध
हम बीते एक दशक में कई आंदोलन कर चुके हैं और जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो हमने मुख्यमंत्री के समक्ष मामले को रखा है। ऐसे में सीएम कमलनाथ द्वारा प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखना कांग्रेस सरकार की प्रतिबद्धता भी प्रदर्शित करता है। निश्चित रूप से उम्मीद है कि कूनो में जल्द शेर दहाड़ेंगे।
अतुल चौहान
संयोजक, कूनो में शेर लाओ संघर्ष समिति श्येापुर

Home / Sheopur / कूनो में जल्द दहाड़ेंगे बब्बर शेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो