scriptश्योपुर में मेडीकल कॉलेज को 50 बीघा जमीन आवंटित | Medical College in Sheopur allotted 50 bighas of land | Patrika News
श्योपुर

श्योपुर में मेडीकल कॉलेज को 50 बीघा जमीन आवंटित

श्योपुर में प्रस्तावित मेडीकल कॉलेज के लिए जिला प्रशासन ने नागदा में जमीन आवंटित की, अब कॉलेज स्वीकृति को शुरू होगी कवायद

श्योपुरNov 21, 2019 / 08:08 pm

jay singh gurjar

श्योपुर में मेडीकल कॉलेज को 50 बीघा जमीन आवंटित

श्योपुर में मेडीकल कॉलेज को 50 बीघा जमीन आवंटित

श्योपुर,
श्योपुर में मेडीकल कॉलेज खोले जाने की दिशा में एक ओर कदम बढ़ गया है। जिला प्रशासन ने ग्राम नागदा में लगभग 50 बीघा जमीन मेडीकल कॉलेज के लिए स्वास्थ्य विभाग को आवंटित कर दी है। बताया गया है कि जमीन आवंटन होने से श्योपुर में मेडीकल कॉलेज का रास्ता साफ हो गया है।
हालांकि अभी निर्माण को लेकर विस्तृत योजना नहीं आई है, लेकिन बताया गया है कि निर्माण पर लगभग 325 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
बताया गया है कि केंद्र सरकार द्वारा देश में 75 नए मेडीकल कॉलेज खोले जाने हैं। इनमें से एक कॉलेज श्योपुर में भी प्रस्तावित किया गया है। यही वजह है कि प्रारंभिक रूप से अप्रूवल मिलने के बाद मेडीकल कॉलेज के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण हो गई है। इसी के तहत ग्राम पंचायत की 2 अक्टूबर की ग्राम सभा में ठहराव-प्रस्ताव के बाद कलेक्टर श्योपुर ने ग्राम नागदा में भूमि सर्वे क्रमांक 622 मिन 1 में स्थित सरकारी जमीन में से 10.100 हेक्टेयर (लगभग 50 बीघा )जमीन मेडीकल कॉलेज निर्माण के लिए आवंटित कर दी है। बीते रोज आवंटन की प्रक्र्रिया का पत्र भी जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को दे दिया है। अब उम्मीद की जा रही है कि आगामी वर्ष 2020-21 में मेडीकल कॉलेज का निर्माण शुरू हो जाएगा।

श्योपुर को लोगों को नहीं जाना पड़ेगा बाहर
श्योपुर में मेडीकल कॉलेज खुलने के बाद जिले के वाशिंदों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए राजस्थान के कोटा-सवाईमाधोपुर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। क्योंकि मेडीकल कॉलेज बनने के बाद जहां स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ेगी, वहीं डॉक्टरों की कमी भी मेडीकल छात्रों और जूनियर डॉक्टरों से पूरी हो जाएगी। जबकि अभी जिला अस्पताल में आधी-अधूरी सेवाएं और डॉक्टरों की कमी के कारण यहां के वाशिंदों को छोटे से मर्ज के लिए भी राजस्थान जाना पड़ता है।

जमीन आवंटित हो गई
श्योपुर में मेडीकल कॉलेज खोले जाने के लिए प्रस्ताव के तहत ग्राम नगदी में जमीन चिन्हित की गई थी। जिसे पिछले दिनों जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग को आवंटित भी कर दिया गया है।
डॉ.एआर करोरिया
सीएमएचओ, श्योपुर

Home / Sheopur / श्योपुर में मेडीकल कॉलेज को 50 बीघा जमीन आवंटित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो