scriptकराहल में लगेगा दुग्ध उत्पादक प्रसंस्करण प्लांट | Milk producer processing plant will be set up in Karahal | Patrika News
श्योपुर

कराहल में लगेगा दुग्ध उत्पादक प्रसंस्करण प्लांट

जिले में पशुपालन को बढ़ावा देने और दुग्ध उत्पादक किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से कराहल में दुग्ध उत्पादक इकाई सह प्रसंस्करण प्लांट लगाया जाएगा। जो करोड़ की लागत से स्थापित होने वाले इस प्लांट के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास विभाग ने मंजूरी दे दी है।

श्योपुरNov 28, 2020 / 10:47 pm

rishi jaiswal

कराहल में लगेगा दुग्ध उत्पादक प्रसंस्करण प्लांट

कराहल में लगेगा दुग्ध उत्पादक प्रसंस्करण प्लांट

श्योपुर. जिले में पशुपालन को बढ़ावा देने और दुग्ध उत्पादक किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से कराहल में दुग्ध उत्पादक इकाई सह प्रसंस्करण प्लांट लगाया जाएगा। जो करोड़ की लागत से स्थापित होने वाले इस प्लांट के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास विभाग ने मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब जिला पंचायत प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।

बताया गया है कि जिला पंचायत एवं ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा दुग्ध उत्पादक इकाई सह प्रसंस्करण का प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन के माध्यम से भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय को भेजा गया। जिसको अब केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से श्योपुर के दुग्ध उत्पादक किसानों को काफी लाभ होगा। लगभग दो करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले प्लांट के अंतर्गत दुग्ध को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए 10 हजार लीटर की क्षमता वाला 2बीएमसी (बल्क मिल्क कुलर) की स्थापना की जाएगी।
50 गांवों से एकत्रित होगा 8 हजार लीटर दूध
बताया गया है कि यह प्रोजेक्ट राष्ट्रीय डेयरी डवलपमेंंट के सहयोग से तैयार किया जा रहा है। जिसका संचालन आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित स्वसहायता समूहों के परिसंगों द्वारा किया जाएग। प्रोजेक्ट के लिए श्योपुर जिले के 50 ग्रामों का चयन किया जा चुका है। इन गांवों के किसानों से प्रतिदिन 8 हजार लीटर दूध एकत्रित किया जाएगा। जिसके एवज में किसानों को 3 लाख रुपए प्रतिदिन भुगतान होगा।
तैयारियां शुरू
दूध के प्रसंस्करण के लिए कराहल में प्लांट स्वीकृत हुआ है। इसके लिए हमने तैयारियां शुरू कर दी है, जल्द ही धरातल पर कार्य शुरू होगा।
राजेश शुक्ल, सीइओ, जिला पंचायत श्योपुर

Home / Sheopur / कराहल में लगेगा दुग्ध उत्पादक प्रसंस्करण प्लांट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो