script34 गांवोंं के लिए 414 करोड़ में बनेगा मूंझरी बांध | Monjhari Dam to be built in 414 crores for 34 villages | Patrika News
श्योपुर

34 गांवोंं के लिए 414 करोड़ में बनेगा मूंझरी बांध

279 करोड़ में बनेगा बांध और नहरी सिस्टम, 135 करोड़ भू अर्जन पर होंगे खर्च,414 करोड़ की लागत के मूंझरी बांध का प्रोजेक्ट टेंडर प्रकाशन के लिए इएनसी भोपाल कार्यालय भेजा, बांध और नहरी सिस्टम के अलग-अलग होंगे टेंडर, नए साल 2020 में धरातल पर शुरू हो जाएगा निर्माण

श्योपुरOct 21, 2019 / 11:45 am

jay singh gurjar

34 गांवोंं के लिए 414 करोड़ में बनेगा मूंझरी बांध

34 गांवोंं के लिए 414 करोड़ में बनेगा मूंझरी बांध

श्योपुर,
श्योपुर जिले के लिए महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट मूंझरी बांध का काम आगामी नए वर्ष 2020 में धरातल पर भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए जलसंसाधन विभाग ने टेंडर के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। 414 करोड़ के इस पूरे प्रोजेक्ट में 279 करोड़ रुपए की लागत से जहां बांध निर्माण और नहरी सिस्टम बनेगा, जबकि 135 करोड़ रुपए की राशि भू-अर्जन आदि के कार्यों पर खर्च होंगे।
सारी तकनीकी खामियां दूरी करने के बाद अब श्योपुर के जलसंसाधन के अफसरों ने प्रोजेक्ट का पूरा ड्राफ्ट तैयार कर टेंडर प्रकाशन के लिए प्रमुख अभियंता कार्यालय भोपाल को भेज दिया है, जहां ड्राफ्ट की समीक्षा के बाद टेंडर प्रकाशित हो जाएगा। बताया गया है टेंडर प्रक्रिया में डेढ़ से दो महीने लगेंगे, जिसके बाद एग्रीमेंट आदि की प्रक्रिया होगी। यही वजह है कि बांध का काम धरातल पर नए साल 2020 के शुरुआती महीनों में प्रारंभ हो जाएगा। बड़ा प्रोजेक्ट होने के कारण इसका निर्माण पूर्ण होने में ढाई से तीन साल तक लगेंगे। जिसके बाद क्षेत्र के किसानों और ग्रामीणों को इस बांध का लाभ मिलने लगेगा।
अलग-अलग होंगे बांध और नहरी सिस्टम के टेंडर
टेंडर के लिए भेजे गए ड्राफ्ट के मुताबिक मुख्य बांध का निर्माण तो 135 करोड़ 77 लाख रुपए में होगा, जबकि 143 करोड़ 72 लाख रुपए में नहरी सिस्टम बिछाया जाएगा। दोनों निर्माण कार्यों के टेंडर अलग-अलग होंगे। जबकि शेष राशि 135 करोड़ रुपए भू अर्जन आदि कार्यों के लिए होगी। बताया गया है कि बांध और नहरी सिस्टम में कुल 890 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित होगी, जिसमें शासकीय, निजी और वन भूमि शामिल है। बताया गया है कि टेंडर ड्राफ्ट भोपाल में प्रमुख अभियंता कार्यालय में सबमिट कर दिया गया है, जहां से अब टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी।
34 गांव की 11 हजार हेक्टेयर से अधिक भूमि होगी सिंचित
बताया गया है कि गत वर्ष प्रदेश सरकार ने अनुपूरक बजट में मूंझरी बांध को मंजूरी दी और अक्टूबर 2018 में प्रदेश सरकार केबिनेट ने भी इसे स्वीकृत कर दिया। जिसके बाद बीते एक साल में सर्वे आदि की औपचारिकताओं के बाद अब टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 414 करोड़ के प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद बड़ौदा और कराहल क्षेत्र के 34 गांवों की 11 हजार 575 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी।

आवदा बांध से भी बड़ा होगा बांध
जिले के बड़ौदा क्षेत्र में मूंझरी नामक स्थान पर अहेली नदी पर बनने वाला ये बांध जिले के आवदा बांध से भी बड़ा होगा। आवदा बांध की भराव क्षमता 45 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की है, जबकि बनने वाले मूंझरी बांध में 56 मिलियन क्यूबिक पानी स्टोरेज होगा। जिसमें से 2.5 एमसीएम पानी पेयजल के लिए भी सुरक्षित रखा जाएगा।
ये भी मूंझरी बांध प्रोजेक्ट में खास
6960-मीटर लंबाई रहेगी बांध की पूरी पाल की।
32-मीटर ऊंचाई रहेगी बांध की।
56-मिलियन क्यूबिक मीटर पानी रहेगा बांध में स्टोरेज।
2.5-एमसीएम पानी रहेगा पेयजल के लिए।
890-हेक्टेयर जमीन कुल होगी बांध के लिए अधिग्रहण।
730-हेक्टेयर जमीन है वन विभाग की डूब क्षेत्र में।
160-हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित होगी निजी व शासकीय।
टेंडर प्रकाशन को भेजा है
मंूझरी बांध एक बड़ा प्रोजेक्ट है, जिसके लिए टेंडर तैयार कर प्रकाशन के लिए भेजा है। ये हमने पिछले दिनों प्रमुख अभियंता कार्यालय भोपाल में सबमिट कर दिया है। अब इसमें टेंडर प्रक्रिया शासनस्तर से ही होगी।
सुभाष गुप्ता
कार्यपालन यंत्री, जलसंसाधन विभाग श्योपुर

Home / Sheopur / 34 गांवोंं के लिए 414 करोड़ में बनेगा मूंझरी बांध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो