श्योपुर में इसी सप्ताह दस्तक देगा मानसून

प्री-मानसून की गतिविधियों के बीच उमस भरी गर्मी से परेशान लोग
मौसम प्रेक्षक बोले-23 जून से सक्रिय होगा सिस्टम, हवा के रुख पर करेगा निर्भर

श्योपुर. दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने प्रदेश के 75 फीसदी क्षेत्र को कवर कर लिया है, लेकिन जिले में अभी भी इसकी आमद नहीं हो सकी है। हालांकि बीते दो तीन दिनों में बादल भी छाए, आंधी भी चली और प्री-मानसून की बारिश भी हुई, लेकिन अभी मानसून का इंतजार बना हुआ है। इसी असमंजस के बीच मौसम प्रेक्षक का कहना है कि 23 से 29 जून के बीच जिले में मानसून की दस्तक होने की संभावना है।
सोमवार को सुबह के समय आसमान पर बादल छाए रहे, लेकिन दोपहर में धूप निकली, जिससे उमस भरी गर्मी रही। वहीं अधिकतम तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम प्रेक्षक रमेशचंद शर्मा ने बताया कि जिले में 23 से 29 जून के बीच मानसून दस्तक देगा। अब ये हवा के रुख पर निर्भर करेगा, जिसके चलते हो सकता है कि आज-कल में ही जिले में मानसूनी बारिश शुरू हो जाए। शर्मा ने बताया कि प्री-मानसून की गतिविधियां जारी है, वहीं प्रदेश में 75 फीसदी से अधिक हिस्से में मानसून सक्रिय हो चुका है।


बीते 24 घंटे में कराहल में हुई 15.5 मिमी बारिश
बीते 24 घंटे में अकेले कराहल क्षेत्र में 15.5 मिमी बारिश हुई, जबकि 2.0 मिमी वीरपुर में हुई। जिले में औसत 3.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। भू-अभिलेख विभाग के मुताबिक जिले एक से 22 जून तक की स्थिति में 46.66 मिमी औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है, जबकि गत वर्ष इस अवधि में 71.2 मिमी बारिश हुई थी।

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned