scriptपुलिस चलाएगी हेलमेट जागरुकता अभियान | Police will run helmet awareness campaign | Patrika News
श्योपुर

पुलिस चलाएगी हेलमेट जागरुकता अभियान

सड़क हादसों में हो रही मौतों से चिंतित एसपी बोले-बोर्ड परीक्षाओं के बाद शुरू करेंगे अभियानहेलमेट का उपयोग नहीं होने से कई बाइक सवारों की हादसों में जा चुकी है जान

श्योपुरFeb 28, 2020 / 06:46 pm

महेंद्र राजोरे

पुलिस चलाएगी हेलमेट जागरुकता अभियान

पुलिस चलाएगी हेलमेट जागरुकता अभियान

श्योपुर. बाइक पर सवारी करने वाले लोग हेलमेट को बोझ समझते हुए इसका उपयोग करने में लापरवाही बरत रहे हैं, वहीं यातायात पुलिस भी जागरुकता के नाम पर खानापूर्ति कर रही है, जिससे बाइक सवार लोगों की सड़क हादसो में जान जा रही है।
इसका प्रमाण जिले में घटित सड़क हादसों में आए दिन बाइक सवार लोगों की हो रही मौत के रूप में देखने को मिल रहा है। हादसों में लोगों की जान न जाए, इसके लिए पुलिस जल्द ही जिले में न सिर्फ लोगों को हेलमेट का उपयोग करने के प्रति जागरुकता करेगी, बल्कि स्कूली बच्चों को भी यातायात जागरुकता का पाठ पढ़ाएगी। नवागत एसपी संपत उपाध्याय ने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं सम्पन्न होने के बाद जागरुकता अभियान को शुरू कर देंगे।
यहां बता दें कि तीन दिन पहले शहर के शिवपुरी रोड स्थित पेट्रोल पंप के पास घटित सड़क हादसे में बाइक सवार दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीसरा युवक घायल हो गया। इस हादसे ने एक बार फिर यह साबित कर दिया कि बाइक पर सफर करने के दौरान हेलमेट का उपयोग कितना जरूरी है। इस मामले की विवेचना करने वाले पुलिस अफसरों का कहना था कि बाइक सवार युवक हेलमेट नहीं पहने थे। ऐसे बाइक के डिवाइडर से टकराने के बाद बाइक सवार उछलकर सिर के बल नीचे गिरे, जिससे सिर में गंभीर चोट लगने से दो युवकों की मौके ही पर मौत हो गई। यदि इनके सिर पर हेलमेट होता तो इनके सिर में गंभीर चोट नहीं आती। इसके पहले भी जिले में ऐसे कई हादसे हो चुके हैं, जिनमें हेमलेट नहीं होने के कारण बाइक सवारों की जान चली गई।

जहां हादसे की आशंका, वहां पुलिस करेगी जरूरी सुरक्षा इंतजाम

बढ़ते सड़क हादसों को रोकने के लिए पुलिस न सिर्फ जागरुकता अभियान चलाएगी, बल्कि जहां हादसा होने की आशंका ज्यादा रहती है, वहां ऐसे सुरक्षा इंजताम भी करेगी, जिससे सड़क हादसे न हो पाएं। इसके पहले पुलिस ऐसी जगहों को चिह्नित करेगी, जहां हादसे आए दिन हो रहे हैं। यहां बता दें कि जिले में ऐसे कई स्थान हैं, जहां आए दिन सड़क हादसे होते रहते हैं।
सड़क हादसों में ज्यादातर मौतें यातायात नियमों का पालन नहीं करने से हो रही हैं। जो वाकई चिंता का विषय है। इसके लिए बोर्ड परीक्षाओं के बाद जिले में जागरुकता अभियान शुरू करेंगे। यातायात पुलिस को भी इस दिशा में सक्रिय करेंगे।
सम्पत उपाध्याय, एसपी, श्योपुर
काश, पहने होते हेलमेट तो बच जाती जान
केस-1
7 दिसंबर 2019 को श्योपुर-सवाईमाधोपुर हाइवे पर भोगिका के नजदीक एक बाइक को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी, जिससे बिना हेलमेट बाइक चला रहे संजीत पुत्र सुरज्ञान उर्फ सूरज गुर्जर निवासी दौलतपुरा जिला सवाईमाधोपुर की मौत हो गई, जबकि प्रकाश गुर्जर निवासी ढोटी घायल हो गया।
केस-2
25 मई 2019 को श्योपुर-सवाईमाधोपुर हाइवे पर दांतरदा के नजदीक एक बाइक और ट्रक की भिड़ंत हो गई, जिससे बाइक सवार तीन युवकों हेमराज बैरवा, लोकेन्द्र बैरवा निवासी बगवाड़ा और सुरेश बैरवा निवासी ददूनी की मौके पर ही मौत हो गई। बाइक ये तीन लोग भी हेलमेट नहीं पहने थे।
केस-3
अगस्त 2018 को श्योपुर-सवाईमाधोपुर हाइवे पर बाइक सवार दो लोगों को ट्रैक्टर-ट्रॉली ने टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार बाबूलाल बैरवा की मौत हो गई। वहीं दामोदर घायल हो गया। यह दोनों भी हेलमेट नहीं पहने थे।
केस-4
2 जनवरी 2020 को शहर के बड़ौदा रोड स्थित बंजारा डैम के समीप बाइक सवार दो लोगों को ट्रक ने टक्कर मार दी, जिससे विक्रस सुमन (24) निवासी मठेपुरा की मौत हो गई, जबकि उसका मित्र मनोज गुर्जर घायल हो गया। मृतक विक्रम के सिर पर भी हेलमेट नहीं था।

Home / Sheopur / पुलिस चलाएगी हेलमेट जागरुकता अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो