scriptकुपोषण में नंबर वन है मध्यप्रदेश,विकास में बहुत पीछे : राहुल गांधी | rahul gandhi statement on pm modi sheopur news in hindi | Patrika News
श्योपुर

कुपोषण में नंबर वन है मध्यप्रदेश,विकास में बहुत पीछे : राहुल गांधी

कुपोषण में नंबर वन है मध्यप्रदेश,विकास में बहुत पीछे : राहुल गांधी

श्योपुरOct 16, 2018 / 05:53 pm

monu sahu

rahul gandhi

कुपोषण में नंबर वन है मध्यप्रदेश,विकास में बहुत पीछे : राहुल गांधी

श्योपुर। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह कहते हैं कि मध्यप्रदेश नंबर वन है। मैं भी मानता हंू कि मध्यप्रदेश नंबर है,लेकिन मध्यप्रदेश नंबर वन है कुपेाषण में,महिला अत्याचारों में,किसानों की आत्महत्या में,युवाओं की बेरेाजगारी में,लेकिन विकास में देश में सबसे पीछे हैं।
राहुल गांधी मंगलवार को श्योपुर में कांग्रेस की आमसभा को संबोधित कर रहे थे। सभा में राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों से पहले कहा था कि आप मुझे चौकीदार चुनो,मैं देश की चौकीदारी करूंगा। लेकिन उन्होंने नोटबंदी के रूप में आमजनता से पैसा निकलवाया और अपने अमीर मित्रों को दे दिया,जो पैसा लेकर भाग गए। उन्होंने कहा कि चौकीदार ने ही चोरी करा दी।
वहीं जिस राफेल डील का कांट्रेक्ट यूपीए सरकार ने 526 करोड़ में तय किया, उसका कांट्रेक्ट नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपनी मित्र अंबानी की कंपनी को 16 00 करोड़ में दिलाया। अपने 15 मिनट के भाषण में राहुल गांधी ने कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों का कर्जा माफ करने, खेत के आधार पर बीमा दिलवाने और किसानों के लिए फूड प्रोसीसिंग प्लांट लगाने की भी बात कही।
43 मिनट के कार्यक्रम में 15 मिनट बोले राहुल
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का अपने निर्धारित कार्यक्रम से लगभग एक घंटे देरी से श्योपुर पहुंचे। इस दौरान हजारेश्वर मेला मैदान में हुई आमसभा के 43 मिनट के कार्यक्रम में राहुल गांधी का 15 मिनट का भाषण रहा। जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय और प्रदेश के मुद्दोंं के साथ ही श्योपुर के कुपोषण के गंभीर मुद्दे को भी छुआ।उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुपोषण की गंभीर स्थिति है और बच्चे मर रहे हैं। लेकिन शिवराज सिंह और उनकी सरकार कुछ नहीं कर रही है। बल्कि शिवराज सिंह विज्ञापनों में अपने फोटो लगवा कर थोथी घोषणा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी और शिवराज सिंह झूठे वादे और घोषणाएं करते हैं, लेकिन मैं झूठे वादे नहीं करूंगा।
बल्कि कांग्रेस की सरकार आई तो तत्काल हम किसानों का कर्जा माफ कर देंगे, किसानों को कम से कम 18 घंटे बिजली देंगे, खेत की बेसिस पर किसान को बीमा क्लेम मिलेगा और हर खेत के पास फूड प्रोसीसिंग प्लांट लगाएंगे। उन्होंने कहा कि आप कांग्रेस को समर्थन दें, हम कमलनाथ जी के अनुभव और सिंधिया जी की ऊर्जा के साथ प्रदेश का चेहरा बदल देंगे। अपने भाषण में राहुल गांधी ने स्व.माधवराव सिंधिया का भी जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा प्रदेश के हित के लिए काम किया, लेकिन हमने उन्हें असमय खो दिया, जिससे प्रदेश और देश का नुकसान हुआ।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार में व्यापमं और इ-टेंडरिंग जैसे घोटाले हुए, लेकिन किसी पर कार्यवाही नहीं हुई। भाजपा सरकार ने कोई काम किया तो केवल अपने लिए किया, जनता के लिए कोई काम नहीं किया। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दिया, लेकिन यूपी में उनके मंत्री बलात्कार करते हैं तो न तो मोदी बोलते हैं और न ही शिवराज सिंह व यूपी के सीएम। आज दुनिया में पेट्रोल-डीजल के दाम घट रहे हैं, लेकिन भारत में दाम बढ़ रहे हैं।
भाजपा सरकार ब्रॉडगेज का एक इंच काम नहीं करा पाई-सिंधिया
राहुल गांधी से पूर्व चुनाव अभियान समिति के संयोजक ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में श्योपुर सबसे प्राथमिकता वाला जिला है, यहां काफी विसंगतियां हैं, लेकिन भाजपा सरकार ने यहां कोई ध्यान नहीं दिया। केंद्र की यूपीए सरकार के समय हमने ब्रॉडगेज रेल लाइन स्वीकृत कर बंजट मंजूर किया, लेकिन भाजपा सरकार एक इंच काम नहीं करा पाई है।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लिए पं.नेहरू ने गांधीसागर डेम सहित अन्य डेम बनवाए और चंबल नहर के माध्यम से क्षेत्र केा सिंचाई उपलब्ध कराई। अपने भाषण में सिंधिया ने श्योपुर के मुद्दे भी छुए और कहा कि श्योपुर में कुपोषण से बच्चे मरने के बाद भी सरकार कुछ नहीं कर रही। लेकिन हमारी सरकार आई तो कुपोषण को जड़ से खत्म करेंगे। उन्होंने कहा कि सीएम लॉ कॉलेज की घोषण कर जाते हैं, लेकिन अभी तक नहीं खुला।
rahul
आप सच्चाई का साथ दीजिए-कमलनाथ
कार्यक्रम में कमलनाथ ने भी संक्षिप्त भाषण दिया और महज चार मिनट के भाषण में उन्होंने भाजपा सरकार को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि शिवराज सिंह स्वयं को मामा कहते हैं, होर्डिंगों में फोटो लगवाते हैं, लेकिन प्रदेश रोज बच्चियों से बलात्कार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार मेंझूठ और अन्याय का बोलबाला है, लेकिन आप लोग सच्चाई का साथ दीजिए और कांग्रेस का समर्थन कीजिए।
rahul
ये रहे कार्यक्रम में मौजूद
कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, श्येापुर जिले की प्रभारी वर्षा गायकवाड़, कार्यक्रम प्रभारी राजेंद्र भारती, कांग्रेस जिलाध्यक्ष बृजराज सिंह चौहान, पूर्व विधायक सत्यभानु सिंह चौहान, बाबू जंडेल, कुंजबिहारी सर्राफ, पूर्व नपाध्यक्ष ओम राठौर, पूर्व जनपद अध्यक्ष शकील कुर्रेशी, नप अध्यक्ष बड़ौदा भारती सिंह, रितेश तोमर, जुगल बंसल, अशोक गोयल आदि सहित कांग्रेसी नेता भी मौजूद रहे।
यूं हुआ कार्यक्रम
12.40-बजे शहर के आसमान पर मंडराया राहुल का हेलीकॉप्टर
12.45-बजे स्टेडियम पर हेलीकॉप्टर ने की लैंडिंग
12.58 -बजे मेला ग्राउंड पहुंचा राहुल का काफिला
01.23-बजे राहुल गांधी ने शुरू किया भाषण
01.38 -बजे तक राहुल गांधी ने दिया भाषण
01.41-बजे राहुल गांधी मेला ग्राउंड से हो गए रवाना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो