scriptश्योपुर का रामेश्वर त्रिवेणी संगम, जहां मनती है महात्मा गांधी की त्रयोदशी | Rameshwar Triveni Sangam, where Mahatma Gandhi's Triyodashi | Patrika News
श्योपुर

श्योपुर का रामेश्वर त्रिवेणी संगम, जहां मनती है महात्मा गांधी की त्रयोदशी

श्योपुर जिले के मानपुर कस्बे के निकट रामेश्वर त्रिवेणी संगम विसर्जित हुई थी बापू की अस्थियां, हर साल 12 फरवरी को एकत्रित होते हैं गांधीवादी, मनाते हैं बापू की त्रयोदशी

श्योपुरFeb 11, 2019 / 08:50 pm

jay singh gurjar

sheopur

sheopur

श्योपुर,
किसी महापुरुष की जयंती या पुण्यतिथि मनाने के आयोजन तो आए दिन होते रहते हैं, लेकिन किसी महापुरुष की त्रयोदशी मनाई जाए ये अपने आप में अद्वितीय है वो भी श्योपुर जिले में। ऐसा ही अनूठा आयोजन होता है हर वर्ष 12 फरवरी को जिले के मानपुर कस्बे से छह किलोमीटर दूर रामेश्वर धाम त्रिवेणी संगम पर जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की त्रयोदशी उसी श्रद्धाभाव और आस्था से मनाई जाती है, जिस श्रद्धा से बापू की जयंती व पुण्यतिथि मनाते हैं।
रामेश्वर में विसर्जित की गई थी बापू की अस्थियां
जिले में इस अनूठे आयोजन के पीछे कारण यह है कि 30 जनवरी 1948 को बापू की मृत्यु के बाद उनकी अस्थियां 12 फरवरी 1948 को रामेश्वर त्रिवेणी संग में ही विसर्जित की थी और तभी से अनवरत रूप से यहां हर वर्ष गांधीवाद नेताओं व उनके अनुयायियों का एकत्रीकरण होता है और त्रयोदशी मनाई जाती है। त्रयोदशी के आयोजन के दौरान रामेश्वर त्रिवेणी संगम पर श्योपुर जिले ही नहीं बल्कि राजस्थान के उस पार सवाईमाधोपुर जिले के गांधीवादी नेता भी शामिल होते हैं। इस दौरान यहां सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन होता है और बापू के प्रिय भजनों का गायन होता है, साथ ही बापू की आत्मशांति के लिए पूजा पाठ का आयोजन भी किया जाता है।
गरीबों को कराया जाता है भोज
बापू की त्रयोदशी के अवसर पर 12 फरवरी को रामेश्वर धाम त्रिवेणी संगम पर होने वाले आयोजन में जहां सर्वधर्म प्रार्थना सभा और भजनों का गायन होता है, वहीं अंत में गरीबों व आदिवासियों को भोजन भी कराया जाता है। विशेष बात यह है कि जब गांधीवादी नेता सत्य अहिंसा की अवधारणा के साथ यहां एकजुट होते हैं तो धार्मिक और पर्यटन केंद्र के रूप में जिले में स्थापित रामेश्वर त्रिवेणी संगम भी अनायास ही अद्वितीय स्थल प्रतीत होता है।

Home / Sheopur / श्योपुर का रामेश्वर त्रिवेणी संगम, जहां मनती है महात्मा गांधी की त्रयोदशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो