भटï्टी सा तपा शहर, पारा 47 पर पहुंचा, सीजन का सबसे गर्म दिन

जिले में नौतपा के तीसरे दिन भी गर्मी के तैवर रहे तीखे, मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में आंधी-बारिश की संभावना

By: jay singh gurjar

Published: 27 May 2020, 07:57 PM IST

श्योपुर,
भीषण गर्मी का दौर नौतपा के तीसरे दिन बुधवार को भी जारी रहा। स्थिति ये है कि बुधवार को तो अधिकतम तापमान 47 डिग्री पर पहुंच गया, जिससे ये सीजन का सबसे गर्म दिन बन गयाा। पारा चढऩे से दिन भर लोग बेहाल रहे। वहीं दोपहर में तीखी धूप पडऩे से शहर भट्टी सा तपता नजर आया। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी दिनों में आंधी-बारिश की संभावना जताई है, लेकिन गर्मी से फिलहाल राहत की उम्मीद नजर नहीं आती।


बुधवार सुबह 8 बजे से ही धूप काफी तेज थी, 9 बजे से धूप में तीखापन शुरू हुआ और पूरे दिन चिलचिलाती धूप में लोगों का बुरा हाल रहा। हालांकि दिन में बीच-बीच में बादल भी छाए, लेकिन सूर्य के तैवर ठंडे होने के बजाय और तीखे हुए। यही कारण है कि शाम को सूर्यास्त के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली। दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे के बीच तो पारा 46-47 डिग्री के बीच अटका रहा। वहीं रात का तापमान भी दो डिग्री चढ़कर 31 डिग्री पर हेाने से रात में भी उमस होने लगे हैं। मौसम प्रेक्षक रमेशचंद शर्मा का कहना है कि अभी एक-दो दिन तो तापमान इसी स्तर पर रहने की संभावना है, लेकिन आगामी दिनों में आंधी-बारिश की संभावना भी बन रही है।


सिर को कपड़े से ढंककर ही निकले बाहर
नौतपा लगने के बाद गर्म हवा व लू भी चलने लगी है। बुधवार को सुबह से लेकर पूरे दिन गर्म हवा और लू चलती रही। काफी तेज गति से चली गर्म हवाओं ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दीं। सुबह 9 बजे के बाद लोग जरूरी काम होने के कारण ही घरों से बाहर निकले। दोपहर में सड़कों पर कम लोग ही नजर आए। विशेषज्ञों का कहना है कि इस गर्मी के दौर में लोग घरों से बाहर सिर को कपड़े से ढंककर ही निकले।

jay singh gurjar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned