scriptलागू होगी धारा 144,संवेदनशील केन्द्रों पर होगी विडियोग्राफी | Section 144 will be applicable, videography on sensitive centers | Patrika News
श्योपुर

लागू होगी धारा 144,संवेदनशील केन्द्रों पर होगी विडियोग्राफी

-एक मार्च से शुरु होगी कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा -नकल रोकने कलक्टर और डीईओ ने गठित किए उडऩदस्ते

श्योपुरFeb 27, 2019 / 02:51 pm

Laxmi Narayan

sheopur

sheopur

श्योपुर,
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल और हायरसेकंडरी की बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से शुरु होगी। शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा की सामग्री परीक्षा केन्द्रों के संबंधित पुलिस थानों में भिजवा दी है।वहीं अन्य तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। परीक्षा के दौरान नकल न चले,इसके लिए प्रशासन के द्वारा कड़े सुरक्षा प्रबंध करते हुए धारा 144लागू की जाएगी। वहीं संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर विडियोग्राफी कराई जाएगी। साथही प्रेक्षक भी तैनात किए जाएंगे। कलक्टर और डीईओ के द्वारा भी उडऩदस्ते गठित कर दिए गए है,जो परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर औचक निरीक्षण के लिए पहुंचेगे।
दरअसल जिले में बोर्डपरीक्षा के लिए 31 परीक्षा केंद्र बनाए गए है, इनमें से 10 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और चार अतिसंवेदनशील केन्द्र हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथही विडियोग्राफी भी कराईजाएगी। वहीं प्रेक्षक भी पूरे समय तैनात रहेगे। इसके अलावा कलक्टर बसंत कुर्रे के द्वारा भी नकल रोकने के लिए तीन उडऩ दस्ते गठित कर दिए गए है। तीनों एसडीएम की अगुवाई में गठित किए गए उडऩदस्ते अपने-अपने क्षेत्र के परीक्षाकेन्द्रों पर निगरानी करेगे। वहीं डीईओ के द्वारा भी बीईओ की अगुवाई तीन उडऩदस्ते बना दिए गए है। जबकि एक उडऩदस्ता खुद डीईओ का भी रहेगा।
11 हजार 85 विद्यार्थीशामिल होगे परीक्षा में
एक मार्च से कक्षा 10 वीं बोर्डपरीक्षा शुरु होगी। जबकि दो मार्चसे कक्षा 12 वीं की परीक्षा शुरु होगी।इस परीक्षा में जिले के 11हजार 85 विद्यार्थी परीक्षार्थी बनकर शामिल होगे। शिक्षा विभाग के मुताबिक कक्षा 10 वीं की बोर्डपरीक्षा में 6839 परीक्षार्थीशामिल होगे। जबकि कक्षा 12 वीं की बोर्डपरीक्षा में 4246 परीक्षार्थी शामिल होगे।
ये परीक्षा केन्द्र संवेदनशील
बोर्डपरीक्षा के लिए जिन परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील परीक्षा केन्द्र की श्रेणी में रखा गया है,उनमें शासकीय उत्कृष्ट चिद्यालय श्योपुर, शासकीय हायरसेकंडरी स्कूल बड़ौदा,वीरपुर, शासकीय माध्यमिक स्कूल प्रेमसर,सोंईकलां, बड़ौदा, पहेला, श्यामपुर, सरस्वती विद्या मंदिर वीरपुर, शासकीय हायरसेकंडरी स्कूल गसवानी शामिल है।
ये परीक्षा केन्द्र अतिसंवेदन शील
बोर्डपरीक्षा के लिए 4 परीक्षा केन्द्रों को अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र की श्रेणी में रखा गया है। इनमें शासकीय हजारेश्वर उमावि श्योपुर, शासकीय उत्कृष्टस्कूल विजयपुर, मॉडल स्कूल श्योपुर, शासकीय मिडिल स्कूल इकलौद शामिल है।
फैक्ट फाइल
१-मार्च शुरु होगी १० वी ंकी परीक्षा
२-मार्च से शुरु होगी १२ वीं की परीक्षा
३१-केन्द्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा
१०-परीक्षा केन्द्र संवेदनशील
४-परीक्षा केन्द्र अतिसंवेदनशील
१७-परीक्षा केन्द्र सामान्य श्रेणी में
६८३९-परीक्षार्थीशामिल होगे कक्षा १० वीं के
४२४६-परीक्षार्थी शामिल होगे कक्षा १२ वीं के

Home / Sheopur / लागू होगी धारा 144,संवेदनशील केन्द्रों पर होगी विडियोग्राफी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो