scriptकलेक्टर की सरपंचों को पाती, लिखा-सुरक्षित मातृत्व और सुरक्षित बचपन का सपना साकार करें | sheopur | Patrika News
श्योपुर

कलेक्टर की सरपंचों को पाती, लिखा-सुरक्षित मातृत्व और सुरक्षित बचपन का सपना साकार करें

श्योपुर कलेक्टर ने सरपंचों को लिखी भावनात्मक पाती

श्योपुरOct 08, 2021 / 08:20 pm

jay singh gurjar

कलेक्टर की सरपंचों को पाती, लिखा-सुरक्षित मातृत्व और सुरक्षित बचपन का सपना साकार करें

कलेक्टर की सरपंचों को पाती, लिखा-सुरक्षित मातृत्व और सुरक्षित बचपन का सपना साकार करें,कलेक्टर की सरपंचों को पाती, लिखा-सुरक्षित मातृत्व और सुरक्षित बचपन का सपना साकार करें,कलेक्टर की सरपंचों को पाती, लिखा-सुरक्षित मातृत्व और सुरक्षित बचपन का सपना साकार करें

श्योपुर,
जिले मेें मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु दर ज्यादा होने पर कलेक्टर ने सरपंचों को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने सरपंचों से अपील की है कि अपनी-अपनी ग्राम पंचायत में सुरक्षित मातृत्व और सुरक्षित बचपन पर ध्यान दें और इस नवरात्रि संकल्प लें कि अपनी पंचायत में मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु पर विराम लगाएंगे।
कलेक्टर द्वारा जिले की सभी 225 पंचायतों के सरपंचों को लिखी पाती में कहा है कि मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में हमारे जिले की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। जिले की मातृ मृत्यु दर 163 प्रति लाख जीवित जन्म है, इसी प्रकार शिशु मृत्यु दर 72 है, यही हमारी चिंता का विषय है। हमारे लिए यह गंभीर चिंता का विषय है कि अप्रैल से अभी तक गर्भावस्था के दौरान 17 माताओं की मृत्यु हो चुकी है। हर मां बहुमूल्य है, हर बच्चा अनमोल है। जो हमसे बिछड़ गए, उन्हें हम वापस नहीं ला सकते, लेकिन आप सबके सहयोग से ऐसा वातावरण बना सकते हैं कि भविष्य में हमारे गांव हमारी पंचायत में यह कहानी दोहराई न जा सके। हमको अपने गांव व पंचायत क्षेत्र की बालिकाओं को सूचीबद्ध कर, उन्हें साप्ताहिक आयरन सप्लीमेंट के कार्यक्रम से जोडऩा होगा, साथ ही नववधुओं की सूची तैयार कर उनका ख्याल आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से रखना सुनिश्चित करना है। प्रत्येक गर्भवती माता को पहली तिमाही में उसका पंजीकरण कर उसे दिए जाने वाले लाभों से जोडऩा आवश्यक है। प्रथम तिमाही में पंजीकरण मातृत्व सुरक्षा की महति कुंजी है, जिसे आप सब जनप्रतिनिधियों के सहयोग से हम निश्चित ही प्राप्त कर सकेंगे।

सुरक्षित मातृत्व और सुरक्षित बचपन का सपना करें साकार
पत्र में कलेक्टर ने लिखा है कि आज हम सब शारदीय नवरात्रि की घट स्थापना कर रहे हैं। नवरात्रि में नौ दिवस नौ देवियों की पूजा करते हैं,लेकिन इसी समय किसी गांव में कोई गर्भवती माता अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रही होगी। यह परिस्थिति हमारे लिये अच्छी नहीं है। यह हमारी आध्यात्मिकता व देवी पूजा पर प्रश्न चिन्ह लगाता है। मुझे विश्वास है कि हम सब नवरात्रि घट स्थापना के साथ यह संकल्प करेंगे कि हम अपने पंचायत में मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु पर विराम लगाएंगे। एक सुरक्षित मातृत्व सुरक्षित बचपन सुंदर श्योपुर का सपना साकार करेगें।

Home / Sheopur / कलेक्टर की सरपंचों को पाती, लिखा-सुरक्षित मातृत्व और सुरक्षित बचपन का सपना साकार करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो