scriptश्योपुर जिला पंचायत में ओबीसी को एक भी वार्ड आरक्षित नहीं | sheopur | Patrika News
श्योपुर

श्योपुर जिला पंचायत में ओबीसी को एक भी वार्ड आरक्षित नहीं

-सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जिले में नए सिरे से हुए नगरीय निकाय और पंचायतों के आरक्षण-तीनों नगरीय निकायों सहित जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य और ग्राम पंचायतों के हुए आरक्षण

श्योपुरMay 26, 2022 / 03:56 pm

jay singh gurjar

श्योपुर जिला पंचायत में ओबीसी को एक भी वार्ड आरक्षित नहीं

श्योपुर जिला पंचायत में ओबीसी को एक भी वार्ड आरक्षित नहीं

श्योपुर,
जिस ओबीसी आरक्षण को लेकर सारी जद्दोजहद हुई, उसी ओबीसी वर्ग के लिए श्योपुर जिला पंचायत के 11 वार्डांें में से एक भी वार्ड आरक्षित नहीं हो पाया। वहीं श्योपुर नगरपालिका में ओबीसी वर्ग के एक वार्ड और बढ़ गया और अब 6 से बढ़कर 7 वार्ड हो गए। बुधवार को जिले में नगरीय निकाय और पंचायतों के लिए आरक्षण प्रक्रिया हुई। जिसके बादेे नए सिरे से हुए आरक्षण में कई नेताओं के समीकरण बने तो कई के बिगड़ते नजर आए हैं।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद प्रदेश में नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए नए सिरे से चल रही आरक्षण प्रक्रिया के तहत बुधवार को श्योपुर में तीनों नगरीय निकायों के वार्डों के आरक्षण के साथ ही जिला पंचायत सदस्य, तीनों जनपद पंचायतों के अध्यक्ष और सदस्य और ग्राम पंचायतों के सरपंच पद के आरक्षण हुए। इस आरक्षण प्रक्रिया में विशेष बात यह रही कि जिला पंचायत में कुल 11 वार्ड हैं, लेकिन उनमें अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए एक भी वार्ड आरक्षित नहीं हुआ। बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण करने का आदेश जारी किया है, ऐसे में आरक्षण की प्रक्रिया करने वालों का कहना है कि पहले एससी-एसटी का आरक्षण हुआ और ये 45 फीसदी तक पहुंच रहा है, लिहाजा ओबीसी आरक्षण के बाद ये 50 फीसदी से ऊपर हो जाता है, लिहाजा ओबीसी आरक्षण शून्य रहा है।
श्योपुर नपा में बिगड़े कईयों के समीकरण
बुधवार को हुई आरक्षण प्रक्रिया में श्योपुर नगरपालिका में कई वार्डों में कई नेताओं के समीकरण बिगड़ गए हैं। चूंकि पौने दो साल पहले हुए आरक्षण में श्योपुर नपा के 23 वार्डों में से 6 वार्ड ओबीसी आरक्षित थे, लेकिन इस बार ओबीसी के 7 वार्ड हो गए है, जिसमें 4 वार्ड ओबीसी महिला के हैं। यही वजह है कि नए आरक्षण के बाद शहर के 23 वार्डों में से 12 वार्ड अनारक्षित, 7 ओबीसी, 3 एससी और 1 एसटी वर्ग को मिला है।

श्योपुर जनपद अध्यक्ष की सीट अनारक्षित महिला को
वार्डों के आरक्षण के साथ ही बुधवार को जनपद अध्यक्ष पदों का भी आरक्षण हुआ। इसमें श्योपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष की सीट अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित हुई, वहीं जनपद पंचायत अध्यक्ष विजयपुर की सीट अनारक्षित और जनपद पंचायत अध्यक्ष कराहल की सीट अनुसूचित जनजाति महिला के लिए रहेगी।
——————-
श्योपुर नगरपालिका में वार्ड आरक्षण की स्थिति
आरक्षित वर्ग वार्ड क्रमांक
अनारक्षित 3,4,5,6,7, 14 और 22
अनारक्षित महिला 8,9,10, 16 और 23
अन्य पिछड़ा वर्ग 12,13 और 19
पिछड़ा वर्ग महिला 1,15, 18 और 21
अनुसूचित जाति 11
अजा महिला 2 व 20
अनुसूचित जनजाति 17
————–
जिला पंचायत के वार्डों में आरक्षण
वार्ड आरक्षण
1 अनारक्षित
2 अनारक्षित महिला
3 अनारक्षित
4 अनारक्षित
5 अनुसूचित जनजाति
6 अजजा महिला
7 अनुसूचित जाति
8 अनारक्षित महिला
9 अनारक्षित महिला
10 अजजा महिला
11 अजा महिला

Home / Sheopur / श्योपुर जिला पंचायत में ओबीसी को एक भी वार्ड आरक्षित नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो