scriptsheopur | चीतों के घर कूनो में पहुंचा रणथंभोर का बाघ, पगमार्क मिले | Patrika News

चीतों के घर कूनो में पहुंचा रणथंभोर का बाघ, पगमार्क मिले

locationश्योपुरPublished: Nov 26, 2023 11:45:05 am

Submitted by:

jay singh gurjar

-राजस्थान के रणथंभोर टाइगर रिजर्व से निकले हैं दो बाघ, इन्हीं में से एक कूनो में पहुंचा

sheopur
चीतों के घर कूनो में पहुंचा रणथंभोर का बाघ, पगमार्क मिले
श्योपुर,

चीतों के घर कूनो नेशनल पार्क में राजस्थान के रणथंभोर से आए एक बाघ ने दस्तक दी है। कूनो पार्क के जंगल में बाघ के पगमार्क मिले हैं, जिसके बाद उसकी ट्रेकिंग की जा रही है। बताया गया है कि पिछले कुछ दिनों से रणथंभोर टाइगर रिजर्व से दो बाघ बाहर निकले हैं और वहां ट्रेस नहीं हो रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि कूनो में जिस बाघ का मूवमेंट मिला है, वो इन्हीं दो में से कोई एक हो सकता है। वहीं सोशल मीडिया पर एक बाघ के जंगल में घूमने का एक वीडियो भी वायरल हुआ, जिसे कूनो का बताया गया, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की।
विभागीय अधिकारियों के अनुसार दो दिन पहले इस बाघ की लोकेशन कूनो नेशनल पार्क के बफर जोन में थी और पगमार्क मिले थे, जिसके बाद अब ये पार्क की सीमा में दाखिल हो गया और आगे की ओर बढ़ रहा है। हालांकि अधिकारी बाघ की वास्तविक लोकेशन को साफ नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि ये रणथंभोर के खंडार रैंज से चंबल नदी पार कर वीरपुर के जंगल में होते हुए नेशनल पार्क की सीमा में पहुंचा है। कूनो में बाघ का मूवमेंट होने के बाद विभागीय अधिकारी और मैदानी अमला अलर्ट है और बाघ की ट्रेकिंग में लगा हुआ है।
सभी चीते बाड़े, इसलिए चिंता की बात नहीं

कूनो नेशनल पार्क बीते सवा साल से चीतों का घर बन गया है। ऐसे में बाघ आने के बाद विभागीय अमला अलर्ट है। हालांकि अभी चिंता की बात नहीं हैं, क्योंकि सभी चीते अभी बाड़ों में है और खुले जंगल में कोई चीता नहीं है, लिहाजा बाघ और चीता के संघर्ष की संभावना नहीं है।
रणथंभोर से मिसिंग है टी-128 और टी-63

राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले में स्थित रणथंभोर टाइगर रिजर्व से वर्तमान में दो बाघ टी-128 और टी-63 मिसिंग चल रहे हैं। रणथंभोर के अधिकारियों के अनुसार नवंबर के प्रथम सप्ताह में ये दोनों बाघ खंडार क्षेत्र के जंगल में ट्रेस हुए थे, लेकिन उसके बाद इनकी लोकेशन नहीं मिली है। जिसके बाद रणथंभोर डीएफओ द्वारा रणथंभोर टाइगर रिवर्ज के डीएफओ ने आसपास के सभी जिलों के डीएफओ को पत्र लिखा गया और एक पत्र श्योपुर भी भेजा गया। माना जा रहा है कि इन्हीं में दोनों से एक बाघ कूनो तक पहुंच गया है।
पगमार्क मिले हैं

हां, एक बाघ का मूवमेंट कूनो नेशनल पार्क के जंगल में है, जिसके पगमार्क भी मिले हैं। हम उसे ट्रेक कर रहे हैं। बाघ का वायरल वीडियो कहां कहा है ये हमें जानकारी नहीं है।
थिरुकुलार आर

डीएफओ, कूनो नेशनल पार्क श्योपुर

ट्रेंडिंग वीडियो