scriptएक लाख की आबादी, 60 हजार एंड्रायड फोन, 250 ने डाउनलोड किया स्वच्छता एप | sheopur city swachhtwa app | Patrika News
श्योपुर

एक लाख की आबादी, 60 हजार एंड्रायड फोन, 250 ने डाउनलोड किया स्वच्छता एप

शहर की आबादी एक लाख के आसपास, लगभग 60 हजार लोगों के पास एंड्रायड फोन, लेकिन स्वच्छता एप डाउनलोड किया है

श्योपुरJan 09, 2018 / 03:51 pm

shyamendra parihar

swachhtwa app

श्योपुर। शहर की आबादी एक लाख के आसपास, लगभग 60 हजार लोगों के पास एंड्रायड फोन, लेकिन स्वच्छता एप डाउनलोड किया है महज 250 लोगों ने। जी हां, कुछ यही जागरूकता है हमारी स्वच्छता को लेकर, जिसमें स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में हम भागीदारी नहीं कर पा रहे हैं। स्थिति यह है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में स्वच्छता एप भी मुख्य कड़ी है, लेकिन न तो लोग रुचि ले रहे हैं और न ही नपा लोगों को जागरूक कर पा रही है। ऐसे में स्वच्छता में अव्वल आना शहर के लिए टेड़ी खीर साबित हो रहा है।


स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 शुरू हो चुका है। चूंकि इस बार बड़े शहरों के साथ इस सर्वेक्षण में श्योपुर जैसे शहर भी शामिल किए गए हैं, यही वजह है कि देशभर में लगभग 4000 शहर स्वच्छता की दौड़ में है। सर्वेक्षण के तहत इस बार केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने एक मोबाइल एप स्वच्छता एप भी जारी किया है, जिसके माध्यम से आम नागरिक अपनी समस्याएं नगरीय निकायों तक पहुंचा सकते हैं, साथ ही सर्वेक्षण में एक ऑनलाइन सर्वे प्रपत्र को सबमिट कर अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। हालांकि प्रदेश के ही अन्य शहरों में इस एप को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है, लेकिन श्योपुर में एप के प्रति अभी भी अनभिज्ञता नजर आ रही है। यही वजह है कि अभी तक महज 250 के आसपास लोगों ने ही ये एप डाउनलोड किया है। जिसके चलते सर्वेक्षण में श्योपुर शहर की ऑनलाइन भागीदारी नगण्य सी है।


जल्द सर्वेक्षण को शहर में आएगी टीम

देश भर में गत 4 जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण प्रारंभ हो गया है, ऐसे मेें सर्वेक्षण टीमें विभिन्न शहरों में जा रही हैं। इसी के तहत जल्द ही एक टीम श्योपुर में भी आएगी। हालांकि अभी तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन बताया जा रहा है कि ये टीम जनवरी के अंत में श्योपुर में सर्वे करेगी। उल्लेखनीय है कि नपा ने अपने सेल्फ असेसमेंट में श्योपुर शहर को 4000 में से 1301 अंक ही दिए हैं। हालांकि बीते एक माह में काफी इंप्रूव हुआ है, लेकिन अव्वल आना चुनौती है।


जिन्होंने भेजी शिकायतें, उनको नहीं मिल रहा रिप्लाई
जहां एक ओर लोग स्वच्छता एप डाउनलोड करने में रुचि नहीं ले रहे हैं, वहीं दूसरी ओर जिन लोगों ने डाउनलोड किया और वे कोई समस्या अपलोड कर रहे हैं तो उस पर नपी की ओर से रिप्लाई भी नहीं मिल रहा है। लोगों का कहना है कि गंदगी व समस्याओं के फोटो एप पर डालने के बाद भी नपा प्रशासन के द्वारा समस्या या गंदगी दूर करना तो कोई रिप्लाई या जवाब भी नहीं दिया जा रहा है।


लोगों को जागरूक किया जाएगा

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए हम लोगों को जागरूक कर रहे हैं। स्वच्छता एप डाउनलोड करने के बारे में भी बता रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक लोग डाउनलोड करें। इसके साथ ही अन्य गतिविधियां भी की जा रही है।
विकास कुमार, नोडल अधिकारी, स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 श्योपुर

Home / Sheopur / एक लाख की आबादी, 60 हजार एंड्रायड फोन, 250 ने डाउनलोड किया स्वच्छता एप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो