scriptप्रदेश के इन 250 परिवारों की बदलने वाली है जिंदगी, ये होंगे बदलाव | solar energy will be installed for villagers | Patrika News
श्योपुर

प्रदेश के इन 250 परिवारों की बदलने वाली है जिंदगी, ये होंगे बदलाव

जिले के दूरस्थ गांवों को बिजली देने सौभाग्य योजना में बिजली कंपनी ने बनाया प्रस्ताव

श्योपुरJan 01, 2018 / 02:44 pm

shyamendra parihar

solar energy
जयसिंह गुर्जर, श्योपुर. आजादी के बाद भी बिजली से वंचित दूरस्थ क्षेत्र के 10 गांवों के 250 परिवारों को अब नए साल में सूर्यदेवता अपनी रोशनी देकर उजियारा देंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि बिजली कंपनी ने दूरस्थ क्षेत्र के इन गांवों को सौर ऊर्जा की रोशन से रोशन करने का प्रस्ताव तैयार किया है। सौभाग्य योजना के तहत बनाए गए इस प्रस्ताव को जल्द ही धरातल पर उतरने की उम्मीद है।

हालांकि यूं तो सौभाग्य योजना में बिजली कंपनी ने जिले के लगभग 60 हजार परिवारों को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया है, लेकिन 10 गांव ऐसे पाए गए हैं, जहां बिजली लाइन काफी दूर है और ये वनक्षेत्र का इलाका है। यही वजह है कि कंपनी ने इन गांवों में सोलर सिस्टम लगाकर बिजली देने का प्रस्ताव बनाया है। इसमें 10 गांवों के 250 परिवारों के लिए सोलर सिस्टम लगाकर कनेक्शन दिए जाएंगे। हालांकि अभी विस्तृत प्लान नहीं बनाया है, लेकिन बताया जा रहा है कि पूरे एक गांव के लिए सिस्टम लगाकर बिजली डिस्ट्रीब्यूट की जाएगी। बिजली पहुंचने से इन गांवों के वाशिंदों को जहां रात में अंधेरे में नहीं रहना पड़ेगा, वहीं यहां के पेयजल स्रोत की मोटरों को भी बिजली मिल पाएगी।

इन गांवों में है सोलर ऊर्जा से बिजली देने का प्रस्ताव
सौभाग्य योजना के तहत जिन 10 गांवों के 250 परिवारों को सोलर ऊर्जा से बिजली देने का प्रस्ताव बिजली कंपनी ने बनाया है,उनमें झरेर के 20, पातालगढ़ के 23, बुढ़ेरा के 24, डोब के 27, सिमरोनिया के 21, भेला के 30, खरेरा के 21, खाड़ी नं.-1 के 29, खोरी के 33 और कोटका के 22 परिवार शामिल हैं।

सौभाग्य योजना में हमने 10 गांवों 250 परिवारों को सौर ऊर्जा से बिजली देना भी प्रस्तावित किया है, इसके लिए प्रक्रिया चल रही है।
आरपी बिसारिया, महाप्रबंधक, बिजली कंपनी श्योपुर
डाकघर के खातों में भी आ सकेगी रसोई गैस सब्सिडी
श्योपुर. अब बैंक ही नहीं डाकघर के बचत खातों में भी रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी आएगी। बताया गया है कि इसके लिए केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत उपभोक्ताओं को आधारकार्ड खातों से लिंक करने के लिए सहमति पत्र देना होगा। इसके बाद सब्सिडी की राशि आने के साथ ही मोबाइल पर बकायदा एसएमएस भी मिलेगा। सब्सिडी के लिए अब लोगों को बैंक में अलग से खाता नहीं खुलवाना पड़ेगा। बताया गया है कि ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए विभाग ने आधार से लिंक करने वाला आवेदन बेहद सरल बनाया है। इसमें केवल मोबाइल नंबर एवं नाम लिखना होगा। इसके बाद कर्मचारी उपभोक्ताओं की ओर से दिए आधार नंबर सहमति पत्र के मार्फत ही खातों को आधारकार्ड के नंबर से लिंक कर देंगे। लिंक करते ही खातों में यथा समय सब्सिडी आनी शुरू होगी। उपभोक्ताओं के मोबाइल पर पूरा विवरण जाएगा।

Home / Sheopur / प्रदेश के इन 250 परिवारों की बदलने वाली है जिंदगी, ये होंगे बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो