scriptनगरपालिका में ऑनलाइन जमा होगा टैक्स,मिलेगी कंप्यूटरीकृत रसीद | Tax will be deposited online in the municipality | Patrika News
श्योपुर

नगरपालिका में ऑनलाइन जमा होगा टैक्स,मिलेगी कंप्यूटरीकृत रसीद

ई-नगरपालिका की व्यवस्था को पूरी तरह धरातल पर उतारने की तैयारी, नपा अमले को दी जाएगी ट्रेनिंग

श्योपुरFeb 25, 2020 / 07:51 pm

jay singh gurjar

नगरपालिका में ऑनलाइन जमा होगा टैक्स,मिलेगी कंप्यूटरीकृत रसीद

नगरपालिका में ऑनलाइन जमा होगा टैक्स,मिलेगी कंप्यूटरीकृत रसीद

श्योपुर,
नगरपालिका से संबंधित सभी तरह के करों का भुगतान अब ऑनलाइन होगा और संबंधित उपभोक्ताओं को ऑनलाइन कंप्यूटरीकृत रसीद भी मिलेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इ-नगरपालिका को पूरी तरह धरातल पर उतारने के लिए नपा प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है। इसके लिए अमले को ट्रेनिंग दिलाने के लिए भोपाल से ट्रेनर बुलाए जा रहे हैं। यही नहीं आमजन के लिए घर बैठे टैक्स भुगतान किए जाने के लिए भी सुविधा दिए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

यूं तो नगरीय निकायों केा ऑनलाइन करने की व्यवस्था प्रदेश में पिछली सरकार के समय ही शुरू हो गई थी। लेकिन श्योपुर नगरपालिका में अभी भी कई काम ऑफलाइन ही हो रहे हैं। आमजन द्वारा जमा किए जाने वाले विभिन्न करों का भुगतान भी ऑफलाइन हो रहा है और रसीद भी हाथ से बनाकर दी जा रही है। यही वजह है कि पिछले दिनों पदस्थ हुए सीएमओ आनंद शर्मा ने इस व्यवस्था पर नाराजगी जताई है और अब पूरी तरह प्रक्रिया ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू की है। जिसके तहत जलकर, संपत्तिकर, दुकानों किराया सहित अन्य तमाम कर और भुगतान ऑनलाइन किए जाएंगे और ऑनलाइन कंप्यूटरीकृत रसीद उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए नपा के कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने के लिए भोपाल से कर्मचारी बुलाकर ट्रेनिंग दी जाएगी। विशेष बात यह है कि शहर के उपभोक्ता अपने नपा के विभिन्न करों को अपने घर से बैठकर भी ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। इसके लिए अगले महीने तक सुविधा शुरू करने की तैयारी की जा रही है। बताया गया है कि शहर में लगभग 15 हजार नल कनेक्शन के उपभोक्ताओं के साथ ही संपत्तिकर, किराया आदि के कर जमा करने वाले उपभोक्ता हैं।

सफाईकर्मियों की लगेगी बायोमेट्रिक हाजिरी
नपा के कामकाज ऑनलाइन करने की प्रक्रिया के साथ ही नपाकर्मियों और सफाईकर्मियों की अटैंडेंस भी बायोमेट्रिक तरीके से लगाने की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि सफाईकर्मियों की बायोमेट्रिक अटैंडेंस लगाने की प्रक्रिया दो साल पहले भी की गई थी, लेकिन धरातल पर नहीं उतरी, लेकिन अब इसे फिर लागू करने की तैयारी चल रही है। हालंाकि अपनी पदस्थी के बाद से ही नपा सीएमओ आनंद शर्मा सफाईकर्मियों की हाजिरी लगवाने अल सुबह स्वयं ही पहुंच रहे हैं, लेकिन बायोमेट्रिक प्रक्रिया के बाद और कसावट आएगी।

Home / Sheopur / नगरपालिका में ऑनलाइन जमा होगा टैक्स,मिलेगी कंप्यूटरीकृत रसीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो