scriptजांचने नहीं मिले शिक्षक,बिना जांचे वापस भेजी 1439 कॉपियां | Teacher not checked, 1439 copies sent back without checking | Patrika News
श्योपुर

जांचने नहीं मिले शिक्षक,बिना जांचे वापस भेजी 1439 कॉपियां

-जिले में नहीं मिले कॉमर्स विषय की कॉपियां जाचने शिक्षक -शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में किया जा रहा बोर्डपरीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं को मूल्यांकन

श्योपुरApr 19, 2019 / 12:40 pm

Laxmi Narayan

sheopur

sheopur

श्योपुर,
शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय श्योपुर में चल रहा बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब अंतिम दौर में पहुंच गया है। लेकिन मूल्यांकन के लिए श्योपुर आई कक्षा 12 वीं की कॉपियों में से 1439 कॉपियां बिना जांचे ही वापस भेज दी गईहै। वापस भेजी गई कॉपियां कॉमर्स विषय की है। क्योंकि जिले में कॉमर्स विषय की कॉपियों को जांचने के लिए शिक्षक नहीं मिले है। इसलिए कॉमर्स विषय की कॉपियां जांची नहीं जा सकी।
दरअसल बोर्डपरीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन अन्य जिलो की तरह यहां श्योपुर में भी 20 मार्च से शासकीय उत्कृष्टस्कूल विद्यालय में किया जा रहा है।जहां दूसरे जिले से आईकक्षा 10 वीं और 12 वीं की उत्तरपुस्तिकाओं को जांचा जा रहा है।कॉपियो केा जांचने के लिए जिले के शिक्षक लगे हुए है। यह कार्य अब अंतिम दौर में पहुंच गया है। क्योंकि मूल्यांकन का कार्य 80 प्रतिशत करीब हो गया है।लेकिन कक्षा 12 वीं की कॉमर्स की विषय की कॉपियां अभी तक भी जांची नहीं गईहै। शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना हैकि जिले में कॉमर्स विषय के शिक्षकों की कमी है।जिसकारण कॉमर्स की कॉपियों को जांचने के लिए पूरे जिले में एक भी शिक्षक नहीं मिला है।इसलिए कॉमर्स की व्यवसायिक अध्ययन की 812, व्यवहारिक अर्थशास्त्र की 313 और बुक कीपिंग की 314 कॉपियों का अभी तक मूल्यांकन नहीं हो सका है। ऐसे में शिक्षा विभाग के अफसरों ने इन कॉपियों को बिना जांचे ही वापस भेज दिया है।
2014 से लौटाई जा रहीं कॉपियां
जिले में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। वर्ष 2014 से श्योपुर जिले से कॉमर्स विषय की कॉपियां बिना जांचे ही माध्यमिक शिक्षा मंडल को वापस लौटाई जा रही है। करीब पांच साल से यह सिलसिला चल रहा है। लेकिन शिक्षा विभाग के अफसरों को हर बार कॉमर्स विषय की शिक्षक मूल्यांकन के लिए नहीं मिल पाते है।
5 मई तक चलेगा दूसरा चरण
बोर्डपरीक्षा का मूल्यांकन दो चरणों में किया जा रहा है।20 मार्च से शुरु हुआ मूल्यांकन का पहला चरण तो सम्पन्न हो चुका है और अभी वर्तमान में मूल्यांकन का दूसरा चरण चल रहा है,जो कि आगामी ५ मईतक चलेगा। शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि 5 मई तक मूल्यांकन कार्य कंपलीट हो जाएगा।
वर्जन
जिले में कॉमर्स विषय की कॉपियों को जांचने के लिए शिक्षक नहीं मिले। इसलिए कॉमर्स विषय की कॉपियों को बिना जांचे ही भोपाल लौटा दिया गया है। कॉमर्स विषय के शिक्षकों की कमी के कारण यह परेशानी आ रही है।हमने इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया है।
जीएस आशावत
प्रभारी मूल्यांकन केन्द्र उत्कृष्ट स्कूल श्योपुर

Home / Sheopur / जांचने नहीं मिले शिक्षक,बिना जांचे वापस भेजी 1439 कॉपियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो