scriptइस राष्ट्रीय उद्यान में हो गई इस बाघ की मौत | This tiger died in this national park | Patrika News
श्योपुर

इस राष्ट्रीय उद्यान में हो गई इस बाघ की मौत

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में आपसी संघर्ष में बाघ टी-25 की मौत, मां बनकर अपने शावकों को पालने वाले इस बाघ को डॉलर मेल के नाम से थी पहचान

श्योपुरJan 22, 2020 / 08:19 pm

jay singh gurjar

इस राष्ट्रीय उद्यान में हो गई इस बाघ की मौत

इस राष्ट्रीय उद्यान में हो गई इस बाघ की मौत

सवाईमाधोपुर

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में बाघ टी-25 की सोमवार को मौत हो गई। डॉलर मेल उर्फ जालिम नाम से प्रसिद्ध इस बाघ की मौत उद्यान में बाघों के आपसी संघर्ष के कारण होना बताया जा रहा है। बाघ की मौत पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलौत भी ट्वीट कर दुख जताया है।

वन विभाग ने बताया कि रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान की तालेड़ा रेंज के सांवटा वन क्षेत्र के झारकला नाले में बाघ टी-25 यानि जालिम उर्फ डॉलर मेल का शव मिला था। सूचना पर रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और बाघ के शव को कब्जे में लिया। बाघ की उम्र करीब 16 साल बताई जा रही है। बाघ का शव करीब 24 घंटे पुराना है। वन विभाग की टीम शव को कब्जे में लेकर राजबाग चौकी लेकर आई। जहां पशु चिकित्सक डॉ. राजीव गर्ग व उनकी टीम ने पोस्टमार्टम किया। पशु चिकित्सक डॉ. राजीव गर्ग ने बताया कि बाघ के सिर की हडिïïï्डयां टूटी हुई हैं। उसके सिर पर कैनाइन के निशान मिले हैं। साथ ही बाघ के एक पैर में भी चोट लगी हुई है। ऐसे में प्रथम दृष्टया बाघ की मौत किसी शक्तिशाली बाघ के साथ संघर्ष के कारण होने की आशंका है।

वन विभाग के अनुसार टी 25 रणथम्भौर के इतिहास में ऐसा इकलौता बाघ है जिसने साथी बाघिन की मौत के बाद उसके शावकों को पाला था। 2011 में बाघिन टी-5 की मौत हो गई थी, लेकिन वह अपने पीछे तीन माह के दो मादा शावकों को छोड़ गई थी। ऐसे में टी 25 ने उन शावकों को न केवल दूसरे जानवरों से संरक्षण दिया बल्कि उनके भोजन आदि की देखभाल करता था। वन विभाग का दावा है कि यह बाघ ही उन शावकों का पिता था।
जालिम के पितृत्व पर बनी थी फिल्म
वाइल्ड लाइफ फिल्म मेकर नल्ला मुत्थू ने फोटो ट्रेप मूवी कैमरे से उनकी कहानी को शूट भी किया था। उन्होंने टाइगर रिवेन्ज नाम की फिल्म भी बनाई थी। जिसे नेशनल ज्योग्राफी पर दुनिया भर में प्रसारित भी किया गया था। नल्ला ने बताया कि मेल टाइगर शावकों का दुश्मन माना जाता है, लेकिन रणथम्भौर में पहली बार दुनिया की विचित्र घटना हुई थी। जब पिता ने शावकों को पाला।

Home / Sheopur / इस राष्ट्रीय उद्यान में हो गई इस बाघ की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो