जिला अस्पताल कैंपस में 45 लाख में बनेगा वैक्सीन स्टोर

अभी जिला अस्पताल के एक कमरे में रखने पड़ती है वेक्सीन

By: shyamendra parihar

Published: 04 Dec 2017, 04:00 PM IST

प्रदेश के 21 जिलों के बाद श्योपुर में बनेगा वैक्सीन स्टोर
श्योपुर. जिले में नियमित और विशेष अभियान में होने वाले टीकाकरण के लिए वैक्सीन रखने को अब श्योपुर में भी स्पेशल वैक्सीन स्टोर बनेगा। इसके लिए शासन ने 45 लाख रुपए स्वीकृत कर दिए हैं। जिसके बाद अब विभागीय अफसर अस्पताल में जमीन चिह्नित कर रहे हैं। जिला अस्पताल कैंपस में ही बनने वाला ऐसा वैक्सीन स्टोर श्योपुर के अलावा प्रदेश के केवल 21 जिलों में ही है।


उल्लेखनीय है कि कुपोषणग्रस्त और स्वास्थ्य सुविधाओं से पिछड़े श्योपुर जिले में टीकाकरण के लिए अस्पतालों में नियमित कार्यक्रम के साथ ही विशेष अभियान चलते रहते हैं। इसके लिए 9 प्रकार के वैक्सीन की जरुरत पड़ती है, लेकिन इसके स्टोर के लिए अभी पर्याप्त जगह नहीं होने के कारण जिला अस्पताल के एक कमरे में वैक्सीन रखनी पड़ती है। यही वजह है कि शासन ने श्योपुर जिले में भी प्रदेश के 21 बड़े जिलों की तरह ही स्पेशल वैक्सीन स्टोर स्वीकृत किया है। इस संबंध में स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा वैक्सीन स्टोर के लिए निर्धारित मैप भी भेज दिया और 45 लाख रुपए भी जारी कर दिए हैं। जिसके हिसाब से अब विभाग जिला अस्पताल में जमीन चिह्नित कर टेंडर की कार्रवाई करेगा।


लगेंगे डीप फ्रीजर
45 लाख में बनने वाले स्पेशल वैक्सीन स्टोर में जहां स्टोर रूम, स्टोर इंचार्ज रूम बनेंगे, साथ ही अलग-अलग वैक्सीन के लिए अलग अलग रैक बनेंगी। इसके साथ ही डीप फ्रीजर और आधुनिक उपकरण लगेंगे ताकि वैक्सीन सुरक्षित रहे। उल्लेखनीय है कि डीपीटी, पोलियो, पेंटावेलेंट, बीसीजी, रोटा वायरस आदि प्रकरण के वैक्सीन यहां रखे जाएंगे।

अभी प्रदेश के 21 जिलों में ही वैक्सीन स्टोर है। जिसके बाद श्योपुर में भी शासन ने 45 लाख का वैक्सीन स्टोर स्वीकृत किया है,जिसके लिए हम जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू करेंगे।
डॉ.एनसी गुप्ता, सीएमएचओ, श्योपुर

 

 

पीएनडीटी की बैठक आज
श्योपुर. कलेक्टर पीएल सोलंकी की अध्यक्षता में पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम के अतंर्गत जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आज 4 दिसंबर को दोपहर एक बजे से कलेक्टे्रट सभाकक्ष में आयोजित की गई है।

shyamendra parihar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned