scriptमौसम ने ली करवट, बारिश की संभावना | Weather is change, the possibility of rain | Patrika News
श्योपुर

मौसम ने ली करवट, बारिश की संभावना

जिले में फिर बदला मौसम, किसानों की भी चिंताएं बढ़ी, मौसम प्रेक्षक बेाले-तीन दिन रहेगा जोर

श्योपुरFeb 05, 2019 / 08:25 pm

jay singh gurjar

sheopur

sheopur


श्योपुर,
पिछले दिनों ओलावृष्टि और कड़ाके की ठंड झेल चुके श्योपुर में मंगलवार को फिर मौसम ने करवट ली और आसमान पर न केवल घने बादल छाए बल्कि हल्की बूंदाबांदी भी हुई। हालांकि दोपहर में हल्की धूप भी निकली, लेकिन सुबह की शुरुआत बूंदाबंादी से हुई। मौसम बदलने से किसानों की भी चिंताएं बढ़ गई हैं, जबकि मौसम विभाग अभी तीन दिन तक बारिश की संभावनाएं बता रहा है।
मंगलवार की सुबह लोग जागे तो शहर के आसमान पर बारिश वाले काले घने बादल छाए हुए थे। वहीं सुबह 7.45 बजे बूंदाबंादी शुरू हो गई जो पांच मिनट तक जारी रही। इसी के चलते शहर की सड़कें गीली हो गई। हालांकि बूंदाबांदी के चलते बारिश मौसम केंद्र के वर्षामापी में नहीं आ पाई, लेकिन मौसम बदल गया और सुबह स्कूल जाने वाले नौनिहालों को दिक्कतें हुई। वहीं मौसम बदलने से किसानों की भी चिंता बढ़ गई, क्योंकि सरसों की फसल पकने की ओर है।
तापमान में हुआ इजाफा
बादल छाने से तापमान में इजाफा देखने को मिला। हालांकि मौसम खुलने के बाद ठंड बढऩे की संभावना है, लेकिन मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जबकि सोमवार को न्यूनतम तापमान 10.4 और अधिकतम 22.6 डिग्री सेल्सियस था। लिहाजा न्यूनतम में 3.6 डिग्री और अधिकतम में 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है।
बारिश से नुकसान नहीं
बारिश से तो फसलों में नुकसान नहीं है, केवल कटी हुई सरसों में थोड़ा नुकसान हो सकता है। लेकिन यदि बादल छाए रहे तो चने की फसल में लट लगने की संभावना बढ़ जाती है।
डॉ.लाखन सिंह गुर्जर
समन्वयक, केवीके बड़ौदा
तीन दिन का दबाव
मौसम में बदलाव हुआ है, जो 7 फरवरी तक रहने की संभावना हैं। हालांकि श्योपुर में ज्यादा बारिश की संभावना कम है, लेकिन बूंदाबंादी की स्थिति रह सकती है।
रमेश चंद शर्मा
मौसम प्रेक्षक, श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो