scriptबीएसएनएल कॉलोनी में निकला 10 फीट लंबा मगरमच्छ | 10 feet tall crocodile found in BSNL colony | Patrika News
शिवपुरी

बीएसएनएल कॉलोनी में निकला 10 फीट लंबा मगरमच्छ

कॉलोनी के लोगों ने रस्सी से बांधा, रेस्क्यू टीम ने सिंध में छोड़ाइस सीजन में निकल चुके हैं डेढ़ दर्जन मगरमच्छ, क्रॉकोडाइल सेंचुरी अधर में

शिवपुरीNov 11, 2019 / 11:27 pm

महेंद्र राजोरे

बीएसएनएल कॉलोनी में निकला 10 फीट लंबा मगरमच्छ

बीएसएनएल कॉलोनी में निकले विशालकाय मगरमच्छ को रस्सी से बांधने के बाद देखते कॉलोनी के लोग।

शिवपुरी. बीएसएनएल कॉलोनी में सोमवार की सुबह 10 फीट लंबा मगरमच्छ निकलने से कॉलोनी में दहशत फैल गई। कॉलोनी के कुछ युवकों ने इस विशालकाय मगरमच्छ को किसी तरह रस्सी से बांध लिया। बाद में नेशनल पार्क की रेस्क्यू टीम ने मगरमच्छ को पकड़कर सिंध नदी में छोड़ दिया। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस सीजन में अभी तक शहर में डेढ़ दर्जन मगरमच्छ पकड़े जा चुके हैं तथा शिवपुरी में बनने वाली क्रॉकोडाइल सेंचुरी का प्रस्ताव फिलहाल अधर में ही अटका हुआ है।
बीएसएनएल कॉलोनी में रहने वाले चिंताराम मांडले के परिजन जब सोमवार सुबह उठे तो किचन के पीछे कुछ आहट हुई, तो परिवार के लोगों ने वहां देखा तो एक विशालकाय मगरमच्छ वहां घूमता नजर आया। देखते ही देखते पूरी कॉलोनी के लोग वहां इक_े हो गए तथा मगरमच्छ को कॉलोनी से बाहर करने के प्रयास करने में जुट गए। इस बीच कुछ युवकों ने मगरमच्छ को नियंत्रित करने के लिए रस्सी का फंदा उसके गले में फंसा दिया। फिर उसे पास में ही स्थित एक पेड़ से बांध दिया। इसके बाद कॉलोनी की महिलाओं एवं बच्चों ने वहां पहुंचकर मगरमच्छ को देखा तथा कुछ लोगों ने उसकी पूछ पकड़कर फोटो सेशन करवाया। इस बीच नेशनल पार्क की रेस्क्यू टीम को सूचना कर दी थी, इसलिए टीम ने मौके पर पहुंचकर मगरमच्छ को पकड़कर अपने वाहन में रखा तथा सिंध में उसे छोड़ आए।
शिवपुरी में बढ़ी मगरमच्छों की संख्या
शिवपुरी में मगरमच्छों की संख्या इतनी अधिक हो गई है कि पिछले तीन साल से शहर में पकड़े जाने वाले मगरमच्छों को चांदपाठा झील में छोडऩे की बजाए उन्हें अमोला पुल पर ले जाकर सिंध नदी में छोड़ा जा रहा है। ज्ञात रहे कि क्रॉकोडाइल बैंक मद्रास से 10 मगरमच्छ वर्ष 1979 में लाकर चांदपाठा झील में छोड़े गए थे। उसके बाद से मगरमच्छों की संख्या इतनी अधिक हो गई कि हर साल बरसात में यह रिहायशी इलाकों में निकलते हैं। इस सीजन में अभी तक 17 मगरमच्छ शहर के विभिन्न इलाकों में निकल चुके हैं। मादा मगरमच्छ एक बार में सौ अंडे देती है, जिनमें से 70 फीसदी से अधिक बच्चे सुरक्षित निकलते हैं।
क्रॉकोडाइल सेंचुरी का प्रस्ताव अधर में
शिवपुरी में बढ़ती मगरमच्छों की संख्या को देखते हुए पूर्व में क्रॉकोडाइल सेंचुरी बनाए जाने का प्रस्ताव बनाया गया था, लेकिन अब वह फिलहाल अधर में अटका हुआ है, क्योंकि सेंचुरी के लिए एक बड़े तालाब की जरूरत है, ऐसे तालाब शिवपुरी में पहले से ही हैं, लेकिन उन्हें ही संरक्षित नहीं किया जा रहा है, जिसके चलते यह सेंचुरी अधर में अटक गई है।
यह बोले नेशनल पार्क के असि. डायरेक्टर
शिवपुरी में क्रॉकोडाइल की संख्या अधिक हो गई है। साथ ही उनके रहने के जो स्थान हैं, वहां पर लोगों ने कब्जे कर अपने मकान बना लिए हैं। क्रॉकोडाइल पूरे समय पानी में नहीं रहता, बल्कि वह बाहर भी निकलता है। चूंकि उनके रहने के ठिकानों पर आसपास लोगों ने घर बना लिए हैं, इसलिए वे रिहायशी इलाकों में नजर आने लगे हैं।
केपी भालसे, असिस्टेंट डायरेक्टर, माधव नेशनल पार्क

Home / Shivpuri / बीएसएनएल कॉलोनी में निकला 10 फीट लंबा मगरमच्छ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो