scriptनया बलारपुर में सर्वे में मिले टीबी के 20 संदिग्ध मरीज | 20 suspected TB patients found in the survey | Patrika News

नया बलारपुर में सर्वे में मिले टीबी के 20 संदिग्ध मरीज

locationशिवपुरीPublished: Feb 22, 2020 05:54:38 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

जिले के आदिवासी बाहुल्य ग्राम नया बलारपुर में स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में हेल्थ टीम को टीबी के 20 संदिग्ध रोगी व एक रोगी मिला।

नया बलारपुर में सर्वे में मिले टीबी के 20 संदिग्ध मरीज

नया बलारपुर में सर्वे में मिले टीबी के 20 संदिग्ध मरीज

शिवपुरी। जिले के आदिवासी बाहुल्य ग्राम नया बलारपुर में स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में हेल्थ टीम को टीबी के 20 संदिग्ध रोगी व एक रोगी मिला। जिले में टीबी की बीमारी लगातार प्रयासों के बावजूद एक से दूसरी पीढ़ी में फैल रही है, इसी के चलते जिले भर में संदिग्ध क्षेत्रों को चिह्नित कर वहां पर एक अभियान शुरू किया गया है। इसी के चलते ग्राम नया बलारपुर में स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया। कैंप में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आशीष ब्यास, सतनवाड़ा स्वास्थ्य केंद्र के डॉ. अजीत राणा और अन्य स्वास्थ्य अमला पहुंचा। अमले ने गांव में एक्टिव केस फाइंडिंग कैम्पेन के क्रम में 124 घरों का भ्रमण कर सैंपल कलेक्ट किए। सैंपल कलेक्सन के दौरान स्वास्थ्य अमले को 20 सस्पेक्टेड व एक 12 साल से कम उम्र की कन्फर्म टीबी पेसेंट मिली। इसके अलावा स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान दो चिकनपॉक्स के तथा दो आई फ्लू के मरीज मिले। इसके अलावा बच्चे, गर्भवती महिलाएं, डायबिटीज, कैंसर आदि के मरीजों का भी सर्वे किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में मलेरिया की स्लाइड भी तैयार की गईं।

तीन लाख की आबादी में तलाशेंगे टीबी के मरीज
टीबी मरीजों को तलाशने के लिए यह अभियान पूरे जिले भर में चलाया जा रहा है। विभाग ने टीबी के मरीज तलाशने के लिए तीन लाख की आबादी को टारगेट किया है। इस आबादी में से 2 लाख 6 हजार मरीज तो ट्रायवल, सहरिया जनजाति है जबकि 1 लाख की अबादी ऐसे गांव हैं जहां पहुंचने का कोई रास्ता नहीं है और इससे पहले वहां कभी कोई सर्वे नहीं किया गया है।
शहरी क्षेत्र में भी मिल रहे टीबी के मरीज
डॉ आशीष व्यास ने बताया कि विभाग द्वारा गांव के अलावा शहरी क्षेत्र में भी टीबी के मरीजों की तलाश के लिए शहरी क्षेत्र की स्लम बस्तियों ठकुरपुरा, लुधावली, गौशाला, फतेहपुर, महल सराय, लालमाटी, कठमई आदि क्षेत्रों में भी एक्टिव केस फाइंडिंग कैम्पेन के तहत सर्वे कार्य कराया जा रहा है। डॉ व्यास के अनुसार हर क्षेत्र में दो से तीन टीबी के मरीज सामने आ रहे हैं।

सर्वे के लिए बनाई गईं 17 टीमें
जिले में टीबी रोगियों की पहचान करने के लिए किए जा रहे सर्वे कार्य के लिए 17 टीमों का गठन किया गया है। एक टीम में सदस्यों की संख्या तीन रहेगी। इन टीमों को जिलेभर में तीन लाख 6 हजार लोगों का सर्वे करने का टारगेट सौंपा गया है। जिसमें से 2 लाख के करीब आदिवासी क्षेत्र के लोगों का जांच कर बीमारी का पता लगाया जाएगा।

आज हमने नया बलारपुर गांव में हेल्थ कैंप लगवाया था। इसमें घर-घर जाकर सर्वे कार्य किया गया और लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दबाएं उपलब्ध कराई गईं। इस दौरान कुपोषित बच्चे भी मिले, परंतु कोई इतना अधिक कुपोषित नहीं था कि उसे एनआरसी की जरूरत पड़े। इस दौरान टीबी के 20 संदिग्ध व एक कन्फर्म मरीज मिला है।
डॉ एएल शर्मा, सीएमएचओ, शिवपुरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो