scriptतेंदुए के हमले में 23 भेड़ों की मौत! | 23 sheep killed in leopard attack | Patrika News
शिवपुरी

तेंदुए के हमले में 23 भेड़ों की मौत!

वन विभाग ने किसी भी जानवर के क्षेत्र में होने से किया इंकार

शिवपुरीJan 21, 2022 / 11:09 pm

rishi jaiswal

तेंदुए के हमले में 23 भेड़ों की मौत!

तेंदुए के हमले में 23 भेड़ों की मौत!

शिवपुरी/खरैह। बदरवास विकासखंड की ग्राम पंचायत ढकरोरा तेंदुए के हमले से 23 भेड़ों की मौत की ग्रामीणों ने आशंका जताई है। ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्र से लगातार जानवर गायब हो रहे हैं, वहीं आसपास के क्षेत्र में जंगल होने के कारण यहां कई बार तेंदुआ जैसे कोई जानवर भी आए दिन नजर आता है। संभवत: इसी जानवर ने भेड़ों को मारा है।
उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत ढकरोरा जंगली एरिया से लगा हुआ है। इस पंचायत की खासखेड़ा पंचायत में बीती रात एक चरवाहे की बाड़े में बंधी 23 भेडें मर गईं। इससे पूर्व भी इस क्षेत्र में बकरी व अन्य छोटे जानवरों के गायब होने की सूनचाएं हैं। ग्रामीणों ने भेड़ों की मौत तेंदुए के हमले से होने की आशंका व्यक्त की है। वहीं वन विभाग का कहना है कि मौके पर ऐसे कोई चिह्न नहीं मिले हंै, जिससे यह प्रतीत हो कि यहां पर तेंदुआ आया था। भेड़ों के पीएम के बाद ही मामले की हकीकत सामने आ पाएगी।
जानकारी के मुताबिक ग्राम खासखेड़ा में कई दिनों से किसी जानवर का आंतक है। ग्रामीण इसे तेंदुआ बोल रहे है। बीती रात किसी जानवर ने गांव के भगवत (30)पुत्र मथुरा लाल बघेल की घर के पास बाड़े में बंधी 23 भेडें मार दी। भगवत का कहना है कि रात के करीब 2.30 बजे जब वह टार्च लेकर बाड़े में पहुंचा तो वहां से एक जानवर भाग रहा था जो कि तेंदुआ हो सकता है। सुबह मामले की सूचना पुलिस व वन विभाग को दी गई। सूचना पर से पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की। घटना में भगवत का करीब 2 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

ग्रामीणों की शिकायत पर हमने मौका मुआयना कर लिया। तेंदुआ होने के कोई पग पार्क नहीं मिले हैं। किसी अन्य जानवर का भी कोई चिह्न नहीं मिला। भेडों का पीएम कराने पर सब सामने आ जाएगा।
फरीद खान, डिप्टी रेंजर
दो दिन पहले बदरवास क्षेत्र में नजर आाय तेंदुआ
बदरवास। पिछले 15 दिनों से अलग-अलग स्थानों पर बदरवास वन क्षेत्र के आसपास तेदुआ देखा जा रहा था तथा बुधवार को ग्राम मेघोनाबड़ा में तेंदुआ देखा गया। जिसके चलते अब ग्रामवासी दहशतजदा होने के सााथ ही अपने खेतों पर नहीं जा रहे। गौरतलब है कि सबसे पहले ग्राम घुरवार में तेंदुआ देखा गया था, जिसका ग्रामीणों के द्वारा वीडियो भी बनाया गया। उसके बाद ग्रामीणों ने वन विभाग को जानकारी दी तो वन विभाग की टीम तो पहुंची, लेकिन वह उसे पकडऩे में असफल रही। उसके बाद तेंदुआ उक्त क्षेत्र को छोडक़र सिंध नदी के पास बसे मेघानाबड़ा गांव में ग्रामीणों को दिखाई दिया। वह दिन में खेत पर जाने वाले मार्गो पर देखा गया तथा उसके द्वारा उक्त क्षेत्र में हिरणों की अधिक संख्या होने के कारण उनका शिकार भी किया गया। ग्रामीणों का कहना है कि अभी खेतों में सरसो की फसल खड़ी हुई है, उनमें तेंदुआ आसानी से छिपा रहता है।

Home / Shivpuri / तेंदुए के हमले में 23 भेड़ों की मौत!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो