scriptबदरवास में 92 अतिक्रमण हटाए | 92 encroachments were withdrawn in Badravas | Patrika News
शिवपुरी

बदरवास में 92 अतिक्रमण हटाए

अतिक्रमणकारियों को एक माह पूर्व दिए गए थे नोटिस, आसपास के पांच थानों से बुलाया पुलिस बल

शिवपुरीDec 05, 2018 / 10:47 pm

Rakesh shukla

encroachments , withdrawn , Badravas, , shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

बदरवास में 92 अतिक्रमण हटाए

शिवपुरी/बदरवास। जिले के बदरवास नगर में हाइवे एवं विश्राम गृह सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आसपास किए गए अतिक्रमणों पर बुधवार की सुबह प्रशासन की थ्रीडी गरजी तो देखते ही देखते 98 कच्चे व पक्के अतिक्रमणों को ध्वस्त कर दिया। कार्रवाई से गुस्साए अतिक्रमणकारियों ने नगर के मध्य से निकले हाइवे पर बाइक व पुराने टायर डालकर आग लगाकर प्रशासन पर दवाब बनाने का प्रयास किया, लेकिन एसडीएम कोलारस (आईएएस) आशीष तिवारी व एसडीओपी अमरनाथ वर्मा ने आसपास के थानों से पुलिस बल बुलवाकर हालातों पर काबू पाया। एसडीएम का कहना है कि जो परिवार पूरी तरह से बेघर हो गए, उनकी वैकल्पिक व्यवस्था करेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि जिन कब्जों को हटाया गया है, उन्हें एक माह पूर्व नोटिस दिए जा चुके थे।
बुधवार की सुबह लगभग 10 बजे तहसीलदार मधुलिका सिंह तोमर प्रशासनिक व पुलिस टीम के साथ दो थ्रीडी लेकर नगर में पहुंचीं और एक-एक कर अतिक्रमणों को तुड़वाना शुरू कर दिया। प्रशासनिक टीम ने हाइवे पर स्थित विश्राम गृह के सामने रखे स्टॉल व गुमटियों को तोडऩा शुरू कर दिया। इस दौरान दुकानदारों ने रोजी-रोटी छीने जाने का विरोध भी किया। इसके अलावा प्रशासन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाहर आसपास रखे स्टॉल व गुमटियों को तोडऩे के साथ-साथ कुछ पक्के कब्जों को भी जमींदोज किया। वहीं मंडी मार्ग पशुपालन विभाग ऑफिस के पास शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कर बनाए गए कच्चे मकानों को ढहा दिया। प्रशासन की कार्रवाई को देखते हुए इस बस्ती में रहने वाले लोगों ने अपना सामान घरों से निकालकर खुले आसमान के नीचे रख लिया था।
आगजनी कर जताया विरोध
अतिक्रमण हटाने की मुहिम जब अंतिम चरण पर पहुंची तो दोपहर लगभग पौने दो बजे स्टॉल व दुकान टूटने से गुस्साए कब्जेधारियों ने एक पुरानी बाइक व टायर आदि हाइवे पर बीच में रखकर आग लगा दी। इस दौरान लगभग आधा घंटे तक हाइवे पर आवाजाही रुक गई। इस दौरान तहसीलदार मधुलिका सिंह भी मौके पर पहुंचीं तो वहां स्थिति तनावपूर्ण देखकर व लौट गईं। इसके बाद एसडीएम कोलारस आशीष तिवारी व एसडीओपी अमरनाथ वर्मा सहित रन्नौद, इंदार, लुकवासा, कोलारस व बदरवास पुलिस थाने के फोर्स को बुलवाया गया। साथ ही फायर ब्रिगेड को मंगवाकर आग को बुझाया गया।
29 परिवार खुले आसमान के नीचे, 69 ने गंवाया रोजगार
नगर में आज चली अतिक्रमण मुहिम में 29 गरीब परिवार सर्दी के मौसम में खुले आसमान के नीचे आ गए। आशियाना गंवा चुके इन परिवारों के बच्चे व मुखिया अपना सामान खुले मैदान में रखकर मायूस बैठे रहे। क्योंकि उनके सामने सबसे बड़ी चिंता इस बात को लेकर थी कि ऐसी सर्दी में वे अपने परिवार को लेकर कहां जाएंगे?। वहीं हाइवे किनारे स्टॉल व गुमटियां रखकर रोजगार चलाने वाले 6 9 लोगों का रोजगार छिन गया।
बेघर हुए परिवारों के लिए करेंगे वैकल्पिक व्यवस्था
बदरवास में जो कार्रवाई की गई, वो पूर्व से लंबित शिकायतों के आधार पर हुई। पशु विभाग सहित विश्राम गृह व अस्पताल प्रबंधन भी कब्जेधारियों की शिकायत कर रहे थे। चूंकि पूर्व में नोटिस दिया गया, लेकिन उसका जब पालन नहीं किया तो यह कार्रवाई करनी पड़ी। यह मुहिम जारी रहेगी। इनमें कुछ लोगों के तो दो जगह घर हैं, लेकिन जो पूरी तरह से बेघर हो गए, उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। अतिक्रमण विरोधी मुहिम लगातार जारी रहेगी।
आशीष तिवारी, एसडीएम कोलारस

Home / Shivpuri / बदरवास में 92 अतिक्रमण हटाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो