scriptमिठास के बाद अब गरीब से नमक भी छीना | After sweeteners the salt from the poor is also shed | Patrika News
शिवपुरी

मिठास के बाद अब गरीब से नमक भी छीना

हर 15 दिन में बढ़ रहे केरोसिन के रेट, फूड ऑफिसर बोले: नमक उपलब्ध नहीं

शिवपुरीJun 17, 2018 / 10:22 pm

Rakesh shukla

Sweetness, salt, sugar, ration shop, wheat-rice, kerosene,  shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news

मिठास के बाद अब गरीब से नमक भी छीना

शिवपुरी. शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर मिठास पहले ही खत्म कर दी गई और अब नमक मिलना भी बंद हो गया। जो केरोसिन मिलता था, उसकी भी मात्रा घटाकर रेट इतने अधिक कर दिए कि उसे ले पाना गरीब के वश से बाहर होता जा रहा है। गरीब की थाली से मिठास गायब करने के बाद अब नमक भी छीन लिए जाने से अब खाने का स्वाद भी बिगड़ गया। जिला खाद्य अधिकारी बोले कि पिछले माह नमक उपलब्ध नहीं हो सका, जबकि केरोसिन के रेट हर 15 दिन में बढ़ रहे हैं।
गौरतलब है कि पहले राशन की दुकानों पर बाजार से आधे रेट से भी कम दाम में गरीबों को शक्कर मिला करती थी, जिसका आवंटन अप्रैल 2017 से बंद कर दिया गया। अब यह शक्कर तीज-त्योहार पर ही आती है, लेकिन उसे भी राशन माफिया बाजार में बेच देते हैं। क्योंकि गरीबों को यह याद ही नहीं रहता कि उन्हें कंट्रोल से अब शक्कर भी मिलेगी। इस बीच सरकार ने कंट्रोल की दुकानों पर एक रुपए किलो गेहूं-चावल के साथ नमक भी एक रुपए किलो देना शुरू किया था। लेकिन एक साल पहले शक्कर बंद हुई और अब पिछले माह से नमक भी आना बंद हो गया। ऐसे में अब जो गरीब एक रुपए किलो नमक कंट्रोल की दुकान से लेते थे, उन्हें अब बाजार से 10 रुपए की थैली खरीदनी पड़ेगी।

केरोसिन भी हो रहा पहुंच से बाहर
पहले गरीबों को कंट्रोल की दुकान से केरोसिन 12 से 15 रुपए लीटर के मान से 5 लीटर हर महीने मिलता था। ताकि वो घर का चूल्हा व चिमनी जला सके। लेकिन अब उज्जवला के गैस कनेक्शन दिए जाने की वजह से केरोसिन को 5 लीटर से घटाकर 2 लीटर प्रति कार्ड कर दिया गया। केरोसिन की मात्रा घटाने के साथ ही उसके रेट बढक़र 26 रुपए 50 पैसे लीटर कर दिए गए। यानि अब गरीब को दो लीटर केरोसिन लेने के लिए 53 रुपए जेब में होना जरूरी है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस तरह से डीजल-पेट्रोल के दामों में हर दिन के हिसाब से बढ़ोत्तरी हो रही है, उसी तर्ज पर केरोसिन के दाम भी हर 15 दिन में बढ़ रहे हैं।

शहर की 6 कंट्रोल में नहीं मिला राशन
शिवपुरी शहर की 6 वार्डों की कंट्रोल की दुकानों पर पिछले माह और इस माह भी गरीब परिवारों को राशन नहीं मिल पा रहा है, क्योंकि उक्त दुकानों की थंब मशीनों में खराबी आ जाने की वजह से उन्हें भोपाल दुरुस्ती के लिए भेजा गया है। पहले तो मशीन खराब होने पर ऑफलाइन राशन दे दिया जाता था, लेकिन अब बिना मशीन के राशन वितरण पर रोक लगा दी गई। जिसके चलते इन दुकानों से जुड़े सैकड़ों परिवार राशन से वंचित बने हुए हैं और मजबूरी में कई गरीबों इधर-उधर से उधार लेकर बाजार महंगे दामों में राशन खरीदना पड़ रहा है ताकि परिवार को दो जून की रोटी मिल सके।

सीधी बात : नारायण शर्मा जिला खाद्य अधिकारी
सवाल: क्या शक्कर के बाद अब नमक भी बंद कर दिया?
जवाब : शक्कर तो अप्रैल 2017 से ही बंद हो गई, लेकिन नमक की उपलब्धता न होने की वजह से वो नहीं मिल सका। नागरिक आपूर्ति निगम नमक की व्यवस्था कर रहा है।
सवाल: केरोसिन के रेट इतने अधिक क्यों हो गए?
जवाब: केरोसिन के रेट तो हर 15 दिन में बढ़ रहे हैं। बीच में कहीं के चुनाव थे, तब जरूर रेट नहीं बढ़ाए गए, लेकिन उसके बाद फिर से रेट बढऩा शुरू हो गए।
सवाल: शहर की 6 कंट्रोल पर बिना मशीन के राशन कैसे मिलेगा?
जवाब : हमने वो मशीनें दुरुस्त करवाने भेज दी हैं, कुछ नई मशीन आई हैं जिन्हें डाउनलोड किया जाना है। एक-दो दिन में ही हम यह निर्णय लेंगे कि उन्हें ऑफलाइन राशन दिया जाए।

Home / Shivpuri / मिठास के बाद अब गरीब से नमक भी छीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो