scriptखाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम | Angry farmers jammed due to non-availability of fertilizers | Patrika News
शिवपुरी

खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम

खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने शुक्रवार को कोलारस एसडीएम कार्यालय के सामने चक्काजाम कर दिया। लगभग दो घंटे तक चले जाम के दौरान हाइवे पर वाहनों की लंबी कतार लग गई।

शिवपुरीDec 03, 2021 / 11:23 pm

rishi jaiswal

खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम

खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम

शिवपुरी/कोलारस। जिले में इस समय गेहूं की बुबाई का समय शुरू हो गया, लेकिन किसानों को डीएपी एवं यूरिया खाद न मिल पाने की वजह से वो खेती की शुरुआत नहीं कर पा रहे। खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने शुक्रवार को कोलारस एसडीएम कार्यालय के सामने चक्काजाम कर दिया। लगभग दो घंटे तक चले जाम के दौरान हाइवे पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। बाद में पुलिस व प्रशासन ने समझाइश देकर चक्काजाम खुलवाया।
डीएपी व यूरिया खाद के लिए किसान सुबह से ही बाजार में आ रहा है, लेकिन खाद न मिलने के कारण उसे वापस जाना पड़ रहा है। यही कारण है कि किसानों को मजबूर होकर रोड जाम करना पड़ा। कुछ दिन पूर्व बदरवास में भी खाद न मिलने के कारण किसानों ने चक्काजाम किया था। इसी क्रम में शुक्रवार को कोलारस में खाद न मिलने से परेशान सैकड़ों किसानों ने जगतपुर एसडीएम कार्यालय के सामने जाम लगा दिया। गुस्साए किसानों ने प्रशासन एवं सरकार मुर्दाबाद के नारे लगाए, जिसके चलते आने-जाने वाले वाहन रुक गए।
करीब 2 घंटे तक जाम लगा रहा। मौके पर पहुंचे प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद किसानों को समझाइश देकर जाम खुलवाया गया। साथ ही किसानों को एसडीएम बृज बिहारी श्रीवास्तव द्वारा आश्वासन दिया गया कि सभी को खाद उपलब्ध कराया जाएगा। एसडीएम ने कहा कि जिन्हे टोकन पूर्व में जारी किए गए हैं, पहले उन्हें खाद दिया जाएगा, उसके बाद नए टोकन बनाए जाएंगे। कोलारस तहसील में विगत 4-5 दिनों से खाद न होने के चलते एसडीएम कोलारस द्वारा किसानों की ऋण पुस्तिका टोकन बनाने के लिए अपने पास रख ली गई थी, जिन्हें चक्काजाम के बाद आज टोकन बनाकर वापस कर दी गई।
पांच नामदर्ज सहित 20 पर केस दर्ज
घटना के बाद पुलिस ने इस मामले में 5 नामदर्ज रामवीर धाकड़, गणेश, अवतार गुर्जर, गुरमीत सहित 15 अज्ञात लोगों पर चक्काजाम करने का केस दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि किसानो ने जबरन की चक्काजाम किया।
बिजली कटौती से किसान नाराज, घेरा पावर हाउस
शिवपुरी जिले के बदरवास स्थित खतौरा में बिजली कटौती को लेकर किसान व आमजन शुक्रवार को बरोदिया फीडर पर पहुंचे और घेराव करते हुए कंपनी के सहायक प्रबंधक को आवेदन देकर नियमित बिजली आपूर्ति की मांग की और सुधार न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।
आवेदन के माध्यम से किसानों ने बताया कि बरौदिया फीडर पर नियमित विद्युत की आपूर्ति नहीं की जाती है। प्रत्येक दूसरे दिन लाइट काट दी जाती है। बिजली कंपनी के अधिकारी इस पर कोई जबाब नही देते। लाईन फाल्ट कहकर घंटो बिजली कटौती की जाती है। पिछली बार कटौती के कारण फसल में पानी तक नही दे पाए। इस बार भी कई स्थानों पर फसल सूखनें के कगार पर है। बृजपाल सिंह यादव निवासी खतौरा का कहना है कि बरोदिया फीडर पर सबसे ज्यादा दिक्कत है। यहां पर आए दिन बिजली कटौती होती है।

Home / Shivpuri / खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो