scriptAngry farmers jammed due to non-availability of fertilizers | खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम | Patrika News

खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम

खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने शुक्रवार को कोलारस एसडीएम कार्यालय के सामने चक्काजाम कर दिया। लगभग दो घंटे तक चले जाम के दौरान हाइवे पर वाहनों की लंबी कतार लग गई।

शिवपुरी

Published: December 03, 2021 11:23:28 pm

शिवपुरी/कोलारस। जिले में इस समय गेहूं की बुबाई का समय शुरू हो गया, लेकिन किसानों को डीएपी एवं यूरिया खाद न मिल पाने की वजह से वो खेती की शुरुआत नहीं कर पा रहे। खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने शुक्रवार को कोलारस एसडीएम कार्यालय के सामने चक्काजाम कर दिया। लगभग दो घंटे तक चले जाम के दौरान हाइवे पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। बाद में पुलिस व प्रशासन ने समझाइश देकर चक्काजाम खुलवाया।
खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम
खाद न मिलने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम
डीएपी व यूरिया खाद के लिए किसान सुबह से ही बाजार में आ रहा है, लेकिन खाद न मिलने के कारण उसे वापस जाना पड़ रहा है। यही कारण है कि किसानों को मजबूर होकर रोड जाम करना पड़ा। कुछ दिन पूर्व बदरवास में भी खाद न मिलने के कारण किसानों ने चक्काजाम किया था। इसी क्रम में शुक्रवार को कोलारस में खाद न मिलने से परेशान सैकड़ों किसानों ने जगतपुर एसडीएम कार्यालय के सामने जाम लगा दिया। गुस्साए किसानों ने प्रशासन एवं सरकार मुर्दाबाद के नारे लगाए, जिसके चलते आने-जाने वाले वाहन रुक गए।
करीब 2 घंटे तक जाम लगा रहा। मौके पर पहुंचे प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद किसानों को समझाइश देकर जाम खुलवाया गया। साथ ही किसानों को एसडीएम बृज बिहारी श्रीवास्तव द्वारा आश्वासन दिया गया कि सभी को खाद उपलब्ध कराया जाएगा। एसडीएम ने कहा कि जिन्हे टोकन पूर्व में जारी किए गए हैं, पहले उन्हें खाद दिया जाएगा, उसके बाद नए टोकन बनाए जाएंगे। कोलारस तहसील में विगत 4-5 दिनों से खाद न होने के चलते एसडीएम कोलारस द्वारा किसानों की ऋण पुस्तिका टोकन बनाने के लिए अपने पास रख ली गई थी, जिन्हें चक्काजाम के बाद आज टोकन बनाकर वापस कर दी गई।
पांच नामदर्ज सहित 20 पर केस दर्ज
घटना के बाद पुलिस ने इस मामले में 5 नामदर्ज रामवीर धाकड़, गणेश, अवतार गुर्जर, गुरमीत सहित 15 अज्ञात लोगों पर चक्काजाम करने का केस दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि किसानो ने जबरन की चक्काजाम किया।
बिजली कटौती से किसान नाराज, घेरा पावर हाउस
शिवपुरी जिले के बदरवास स्थित खतौरा में बिजली कटौती को लेकर किसान व आमजन शुक्रवार को बरोदिया फीडर पर पहुंचे और घेराव करते हुए कंपनी के सहायक प्रबंधक को आवेदन देकर नियमित बिजली आपूर्ति की मांग की और सुधार न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।
आवेदन के माध्यम से किसानों ने बताया कि बरौदिया फीडर पर नियमित विद्युत की आपूर्ति नहीं की जाती है। प्रत्येक दूसरे दिन लाइट काट दी जाती है। बिजली कंपनी के अधिकारी इस पर कोई जबाब नही देते। लाईन फाल्ट कहकर घंटो बिजली कटौती की जाती है। पिछली बार कटौती के कारण फसल में पानी तक नही दे पाए। इस बार भी कई स्थानों पर फसल सूखनें के कगार पर है। बृजपाल सिंह यादव निवासी खतौरा का कहना है कि बरोदिया फीडर पर सबसे ज्यादा दिक्कत है। यहां पर आए दिन बिजली कटौती होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

देशभर में नकली नोट व नकली सोना चलाने वाला गिरोह पकड़ा, एक महिला सहित पांच गिरफ्तारराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताCovid-19 Update: दिल्ली में आज आए कोरोना के 10756 नए मामले, संक्रमण दर हुआ 18.4%लापरवाही या साजिश : CBI के आने से पहले ही मिटा दिए सबूत, तिजारा फाटक ओवरब्रिज पर कराई सफाई, पुलिस ने घटनास्थल को नहीं रखा सुरक्षितIndian Army Recruitment 2022: बिना एग्जाम भारतीय सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.