scriptजरूरतमंदों की जान बचाने अभाविप ने वैक्सीनेशन से पूर्व किया रक्तदान | Blood donation done before vaccination to save lives of the needy | Patrika News
शिवपुरी

जरूरतमंदों की जान बचाने अभाविप ने वैक्सीनेशन से पूर्व किया रक्तदान

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के युवा छात्रों ने सोमवार को रक्तदान किया।

शिवपुरीMay 06, 2021 / 05:55 pm

rishi jaiswal

जरूरतमंदों की जान बचाने अभाविप ने वैक्सीनेशन से पूर्व किया रक्तदान

जरूरतमंदों की जान बचाने अभाविप ने वैक्सीनेशन से पूर्व किया रक्तदान

शिवपुरी. कोरोना संक्रमण काल में 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को वैक्सीनेशन होना है और उसके बाद वे तीन माह तक रक्तदान नहीं कर सकेंगे। ऐसे में थैलेसीमिया सहित अन्य ऐसी बीमरियां, जिसमें मरीज को खून की जरूरत होती है, उन्हें परेशानी न झेलनी पड़े, इसके लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के युवा छात्रों ने सोमवार को रक्तदान किया। जिसमें जिला अस्पताल के ब्लड बैंक स्टाफ ने भी पूरा सहयोग किया।

पत्रिका की पहल पर अभाविप के युवाओं ने सुबह अपने युवा साथियों के साथ पीजी कॉलेज की नई बिल्डिंग में रक्तदान के लिए अपने साथियों को बुलाया तथा उनके लिए फ्रूटी सहित अन्य शीतल पेय की व्यवस्था करवाई। सुबह लगभग 10.15 बजे जिला अस्पताल के ब्लड बैंक का स्टाफ जब कॉलेज की नई बिल्डिंग में पहुंचा तो वहां रक्तदान के लिए तैयार युवाओं में पहले खून देने के लिए होड़ सी लग गई। इसके बाद जो क्रम शुरू हुआ तो 15 यूनिट रक्त देने के बाद यह अभियान रुका। इस दौरान न केवल कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया, बल्कि युवाओं ने भी रक्तदान करने के बाद वहीं पर रुककर क्लास की बेंचों पर लेटकर कुछ देर आराम किया और शीतल पेय पदार्थ पीने के बाद खुशी-खुशी अपने घर रवाना हुए। इन युवाओं से जब चर्चा की तो उनका कहना था कि कोरोना संक्रमण काल में उन लोगों को परेशानी न झेलनी पड़े, जिन्हें खून की जरूरत होती है, क्योकि उन्हें रक्त समय पर नहीं मिला तो उनकी जान भी जा सकती है।

चूंकि अभी हमारे पास समय है और वैक्सीनेशन शुरू नहीं हुआ है, इसलिए हमने रक्त के जरूरतमंद लोगों के लिए रक्तदान शिविर में भागीदारी निभाई। रक्तदान करने वालों में जयदीप धाकड़, विवेक धाकड़, कौशल यादव, आदित्य पाठक, यश राठौर, सत्य धाकड़, अभिषेक, गिर्राज, अस्मिथ गुप्ता, अश्विन शर्मा सहित पांच अन्य युवाओं ने भी रक्तदान किया।

Home / Shivpuri / जरूरतमंदों की जान बचाने अभाविप ने वैक्सीनेशन से पूर्व किया रक्तदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो