scriptकोरोना पॉजीटिव पति की ग्वालियर में मौत, पत्नी भी निकली पॉजीटिव | corona positive husband died wife also positive | Patrika News
शिवपुरी

कोरोना पॉजीटिव पति की ग्वालियर में मौत, पत्नी भी निकली पॉजीटिव

पत्नी झांसी न जाते हुए खनियांधाना में रुक गईं, इसलिए उन्हें होम क्वारंटाइन करने के साथ ही क्षेत्र भी प्रतिबंधित कर दिया।

शिवपुरीJun 27, 2020 / 11:12 pm

हुसैन अली

कोरोना पॉजीटिव पति की ग्वालियर में मौत, पत्नी भी निकली पॉजीटिव

कोरोना पॉजीटिव पति की ग्वालियर में मौत, पत्नी भी निकली पॉजीटिव

शिवपुरी. शिवपुरी जिले के खनियांधाना क्षेत्र के मूल निवासी व पिछले बीस साल से झांसी में निवास करने वाले एक 60 वर्षीय वृद्ध की ग्वालियर के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी और जब उसकी सैंपल जांच रिपोर्ट आई तो वो कोरोना पॉजीटिव निकले। चूंकि वृद्ध अपनी पत्नी के साथ झांसी में निवास करते थे, जबकि उनके भाई अभी भी खनियांधाना में हैं। चूंकि मृतक वृद्ध हार्ट पेशेंट भी था, इसलिए उनकी पत्नी व उनके भाई उनसे मिलने गए थे। इसलिए उनका भी सैंपल जांच में लिया गया। आज जब रिपोर्ट आई तो मृतक की पत्नी भी पॉजीटिव निकलीं तो उन्हें खनियांधाना के घर में होम क्वारंटाइन कर दिया। सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा ने कहा कि चूंकि पति-पत्नी झांसी में रहते थे और अब पति की मौत के बाद उनकी पत्नी झांसी न जाते हुए खनियांधाना में रुक गईं, इसलिए उन्हें होम क्वारंटाइन करने के साथ ही क्षेत्र भी प्रतिबंधित कर दिया।
कई क्षेत्रों में नहीं बंटी कोरोना रोकथाम की दवा, विभाग का दावा घर-घर पहुंचाई

कोरोना संक्रमण से बचाव व इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए आयुष विभाग द्वारा घर-घर दवा वितरित की जाना थी। लेकिन शहर में अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पर इस दवा का वितरण ही नहीं किया गया। बावजूद इसके विभाग का दावा है कि हमने घर-घर जाकर दवा वितरित करने के साथ ही इस रोग से बचाव की पूरी तैयारी कर ली।
दावा किया है कि प्रदेश में आयुष विभाग द्वारा आमजन को कोरोना संक्रमण से बचाव और इलाज के लिए बड़े पैमाने पर आयुर्वेदिक, होम्योपैथी और यूनानी पद्धति का प्रयोग किया जा रहा है। इसके तहत आयुष विभाग के 1847 दलों द्वारा गत मार्च से विभिन्न पद्धतियों की दवा और खासतौर पर आयुर्वेदिक काढ़े का डोर.टू.डोर वितरण किया जा रहा है। इन दलों में सम्मिलित आयुष चिकित्सक, पैरामेडिक तथा आयुष चिकित्सक छात्रों द्वारा अब तक प्रदेश के एक करोड़ 29 लाख परिवारों के 3 करोड़ 14 लाख से अधिक लाभार्थियों को आयुष रोग प्रतिरोधक औषधियों का वितरण किया गया है। इनमें एक करोड़ 29 लाख शहरी क्षेत्र के और एक करोड़ 85 लाख ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी शामिल हैं। चिकित्सा पैथियों के मान से 48 लाख परिवारों को आयुर्वेदिक दवा, 77 लाख परिवारों को होम्योपैथी दवा और 4 लाख परिवारों को यूनानी दवा दी गई। इस प्रकार कुल एक करोड़ 44 लाख आयुर्वेदिक दवाए एक करोड़ 54 लाख होम्योपैथी दवा तथा 16 लाख 60 हजार नागरिकों को यूनानी दवा वितरित की जा चुकी है।

Home / Shivpuri / कोरोना पॉजीटिव पति की ग्वालियर में मौत, पत्नी भी निकली पॉजीटिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो